राष्ट्रीय

12 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों के लिए जल्द मिलेगा एक और टीका

नई दिल्ली। टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटागी) की कोरोना से जुड़ी समिति ने 12 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए कोवोवैक्स को राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान में शामिल करने की सिफारिश की है। कोरोना रोधी इस वैक्सीन का उत्पादन पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया (एसआइआइ) ने किया है, जिसकी एक वैक्सीन कोविशील्ड पहले से ही इस अभियान का प्रमुख हिस्सा है।
भारत के दवा महानियंत्रक (डीजीसीआइ) ने वयस्कों में कोवोवैक्स के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी पिछले साल 28 दिसंबर को ही दे दी थी। वहीं, 12-17 साल के बच्चों के लिए नौ मार्च को मंजूरी दी। हालांकि, अभी तक इसे राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान में शामिल नहीं किया गया है। इस पर विचार करने के लिए एनटागी की कोरोना संबंधी समिति की एक अप्रैल को बैठक हुई, जिसमें कोवोवैक्स को टीकाकरण अभियान में शामिल करने की सिफारिश की गई। उम्मीद है अब जल्द ही यह वैक्सीन भी लगाई जाने लगेगी।
देश के दवा नियामक से बच्चों और वयस्कों को लगाने के लिए पहले ही मिल चुकी है मंजूरी
सरकारी टीका केंद्रों पर तो यह मुफ्त लगाई जाएगी, लेकिन निजी टीका केंद्रों पर इसके लिए प्रति डोज 900 रुपये और अलग से जीएसटी का भुगतान करना होगा। देश में लगातार कम हो रहे कोरोना के नए मामले देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार कमी आ रही है। इसकी एक प्रमुख वजह बड़ी संख्या में टीकाकरण भी है।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक बीते 24 घंटे में 1,096 नए मामले मिले हैं और 81 मौतें दर्ज की गई हैं, जिनमें से 74 मौतें अकेले केरल से हैं। केरल में भी मौत के आंकड़े इसलिए ज्यादा आ रहे हैं, क्योंकि पहले हुई मौतों को नए आंकड़ों के साथ मिलाकर जारी किया जा रहा है। सक्रिय मामले घटकर 13,013 रह गए हैं जो कुल मामलों का 0.03 प्रतिशत है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button