राष्ट्रीय

भारत ने फहराया एक साथ 78 हजार से अधिक राष्ट्रीय ध्वज, गिनीज बुक आफ वल्र्ड रिकार्ड में देश का नाम हुआ दर्ज

नई दिल्ली। भारत में एक नया कीर्तिमान रचा है। 23 अप्रैल को भारत की भूमि पर एक ऐसा इतिहास बना, जिसने देश के गौरव और बढ़ा दिया। इस दिन एक साथ राष्ट्रीय ध्वज की अधिकतम संख्या लहराकर भारत ने गिनीज बुक आफ वल्र्ड रिकार्ड में अपना नाम दर्ज कराया। इस ऐतिहासिक पल के केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह हिस्सा बने। संस्कृति मंत्रालय ने इस बात की जानकारी दी।
ब 23 अप्रैल को, भारत ने बिहार के भोजपुर में वीर कुंवर सिंह विजयोत्सव कार्यक्रम में एक साथ 78,220 झंडे लहराकर गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड बना लिया। इस प्रयास को गिनीज बुक आफ वल्र्ड रिकार्ड्स के प्रतिनिधियों को देखा गया और इस कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को शारीरिक पहचान के लिए बैंड पहनने के लिए कहा गया था।
संस्कृति मंत्रालय ने बताया कि गिनीज बुक आफ वल्र्ड रिकार्ड के सर्टिफिकेट पर लिखा है, श्गृह मंत्रालय और संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार (भारत) द्वारा 23 अप्रैल, 2022 को जगदीशपुर, भोजपुर, बिहार में भारत में आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए झंडे लहराते हुए सबसे अधिक लोग पाए गए।
शनिवार को बिहार के भोजपुर जिले के दलौर मैदान में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में 78,220 लोगों ने एक साथ राष्ट्रीय ध्वज फहराया और एक नया कीर्तिमान स्थापित किया। आपको बता दें इससे पहले, पाकिस्तान ने लगभग 18 साल पहले एक विश्व रिकार्ड बनाया था, जिसमें 56,000 पाकिस्तानियों ने लाहौर में एक कार्यक्रम में अपना राष्ट्रीय ध्वज लहराया था। अब भारत इससे कहीं ऊपर पहुंचकर यह रिकार्ड अपने नाम पर दर्ज करा लिया है।
केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने बातचीत करते हुए कहा, महान स्वतंत्रता सेनानी बाबू वीर कुंवर सिंह की जयंती के अवसर पर जगदीशपुर में पूरे पांच मिनट तक भारतीय राष्ट्रीय ध्वज लहराया गया, जिससे आजादी का अमृत महोत्सव मनाया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button