राष्ट्रीय

आसमान से बरस रही आग, देश के कई हिस्सों में पारा 45 डिग्री के पार, पांच दिन चलेगी लू जारी हुआ आरेंज अलर्ट

नई दिल्ली। देश के अधिकांश हिस्घ्सों में लू ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। सूरज के तल्ख तेवरों ने हालात और खराब कर दिए हैं। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि यदि तापमान में यही तेजी बरकरार रही तो उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में पारा 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। मौसम विभाग की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक राजस्घ्थान, गुजरात, मध्घ्य प्रदेश, मराठवाड़ा, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के अधिकांश इलाकों में भीषण गर्मी पड़ रही है।
मौसम विभाग ने राजस्थान, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ने का आरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर-पश्चिम रीजन में तापमान एक से दो डिग्री सेल्सियस तक और बढ़ सकता है। साथ ही अगले पांच दिनों के दौरान हीटवेव में तेजी आएगी।
मौसम विभाग के मुताबिक अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में जबकि अगले तीन दिनों के दौरान पूर्वी भारत में लू का प्रकोप बना रहेगा। यही नहीं अगले दो दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में लगभग दो डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है।
राजस्थान में लू चलने के साथ भीषण गर्मी पड़ रही है। राज्घ्य में गंगानगर में सबसे ज्यादा तापमान दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक गंगानगर में 45.7, बीकानेर में 45, चुरू में 45.5, बाड़मेर में 44.4, पिलानी में 44.8 और कोटा में 44.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।
मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। मौसम विज्ञानी नवदीप दहिया ने कहा कि चुरू, बाड़मेर, बीकानेर और गंगानगर जैसे स्थानों पर अधिकतम तापमान का 45 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचना तो सामान्घ्य घटना है लेकिन उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अप्रैल के अंत तक 45-46 डिग्री सेल्सियस तापमान असामान्य है।स्काईमेट वेदर की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक यूपी, मध्य प्रदेश, झारखंड, बिहार, विदर्भ, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, गुजरात, दिल्ली हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्घ्सों में हीट वेव की स्थिति रहेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button