राष्ट्रीय

आसियान देशों में चुनाव सुधारों से जुड़ी मुहिम की अगुवाई करेगा भारत

 मनीला में हुई बैठक में मिली अहम जिम्मेदारी
नई दिल्ली। देश में निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव कराने वाला भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई ) अब वैश्विक स्तर पर भी चुनाव सुधारों से जुड़ी मुहिम की अगुवाई करेगा। आसियान देशों में चुनावी प्रक्रिया को सशक्त बनाने से जुड़े संगठन एसोसिएशन आफ आसियान इलेक्शन अथारिटीज (एएईए) का अगले दो सालों के लिए अध्यक्ष भारत निर्वाचन आयोग को बनाया गया है।
मौजूदा समय में एएईए का अध्यक्ष मनीला निर्वाचन आयोग है। यह ऐलान मनीला में आयोजित संगठन की महासभा में किया गया है। एसोसिएशन आफ आसियान इलेक्शन अथारिटीज का गठन 1998 में किया गया था। मौजूदा समय में करीब 20 देश इसके सदस्य है। भारत निर्वाचन आयोग इसका संस्थापक सदस्य है। इससे पहले वर्ष 2011-13 के बीच भी भारत एएईए का अध्यक्ष रह चुका है।
यह घटनाक्रम ऐसे वक्त में सामने आया है जब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन दक्षिण पूर्वी एशियाई राष्ट्रों के संगठन (आसियान) के नेताओं से मुलाकात करने वाले हैं। मौजूदा वक्त में रूस यूक्रेन युद्ध के कारण दुनियाभर में हालात खराब हो गए हैं। सामरिक, आर्थिक, मानवीय और कूटनीतिक समस्याओं से पूरी दुनिया बेहाल है। अमेरिका इस बात को लेकर सक्रिय नजर आ रहा है कि इंडो पैसिफिक में चीन का दबदबा नहीं बढ़ने पाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button