उत्तराखण्ड

सीएम धामी ने किया आईआरबी द्वितीय के प्रशासनिक भवन का लोकार्पण

सीएम ने कहा, चारधाम यात्रा पूरे चरम पर है ऐसे में पुलिस की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण
देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को सुद्धोवाला स्थित आईआरबी यानी इंडिया रिजर्व बटालियन द्वितीय के प्रशासनिक भवन का लोकार्पण किया। इस दौरान मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि संबंधित विभागों और कार्यदायी संस्था को निर्माण कार्यों की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए गए हैं।
मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि उत्तराखंड में चारधाम यात्रा पूरे चरम पर है। ऐसे में पुलिस की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण है। देश दुनिया से आने वाले श्रद्धालु देवभूमि से अच्छा संदेश लेकर जाएं, यह सबकी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड पर्यटन प्रदेश है और पुलिस हमारी ब्रांड एंबेसडर है. पुलिस को अपने ध्येय वाक्य मित्रता, सेवा और सुरक्षा को चरितार्थ करने के लिए पूरे मनोयोग काम करना होगा। साथ ही कहा कि चारधाम यात्रा को लेकर सरकार लगातार मॉनिटरिंग कर रही है।

बीते 2 सालों में कोरोना महामारी के कारण यात्रा सुचारू रूप से नहीं चल पाई है। ऐसे में इस बार यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या कई गुणा बढ़ गई है। सीएम धामी ने कहा कि चारधाम यात्रा संचालन करना बड़ी चुनौती है, लेकिन सरकार इसे सुव्यवस्थित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। चारधाम यात्रा शुरू होने से पूर्व यात्रा से संबंधित सभी व्यवस्थाओं को लेकर कई महत्वपूर्ण बैठकें आयोजित की गई. चारधाम यात्रा से जुड़े सभी क्षेत्रों के प्रतिनिधियों के साथ भी बैठक की गई। सीएम धामी ने कहा कि स्मार्ट पुलिसिंग के लिए तकनीक का अधिक से अधिक इस्तेमाल करें. एसओजी, एसटीएफ और साइबर सेल ) जैसे अलग-अलग शाखाओं में काम करने वाले पुलिसकर्मियों की स्पेशल ट्रेनिंग कराई जाए। साथ ही कहा कि कोविड काल में काम करने वाले पुलिसकर्मियों को सम्मान राशि दी जा चुकी है। प्रदेश में 1700 कॉन्स्टेबल की भर्ती प्रक्रिया गतिमान है और आगे भी आईआरबी 3 के गैरसैंण में गठन के लिए जो प्रस्ताव आया है, सरकार उसका परीक्षण करवाएगी।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button