राष्ट्रीय

कांग्रेस के चिंतन शिविर का आज आखिरी दिन

कई मसौदों पर लग सकती है अंतिम मुहर
नई दिल्ली। उदयपुर में चल रहे कांग्रेस के तीन दिवसीय चिंतन का आज आखिरी दिन है। इसमें आज राहुल गांधी का संबोधन भी होगा। इस चिंतन शिविर में पार्टी ने अपने में कुछ बड़े बदलाव करने की जो बात कही है, उससे जुड़े सभी मसौदों को आज अंतिम मुहर भी लगाई जाएगी। बता दें कि ये चिंतन शिविर प्रमुख रूप से पांच राज्यों में पार्टी को मिली करारी हार के बाद आयोजित किया गया था। इस चिंतन शिविर में पार्टी को उन कारणों को जानना था जिसके कारण उसको करारी हार का मुंह देखना पड़ा।
इस चिंतन शिविर की आखिरी घोषणा को तैयार करने के मकसद से पार्टी ने एक छह सदस्य कमेटी बनाई है। ये कमेटी पार्टी के लिए वर्ष 2024 में होने वाले चुनाव के लिए रोडमैप तैयार करेगी। बता दें कि ये चिंतन शिविर करीब नौ वर्षों के अंतराल पर आयोजित किया गया है। इस शिविर में पार्टी के 430 नेताओं ने हिस्सा लिया और एक छह सूत्री प्रस्ताव पारित किया गया। इस प्रस्घ्ताव को चर्चा के लिए छह समितियों के माध्घ्यम से पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी के पास भेजा जाएगा। इन प्रस्घ्तावों में विभिन्न मुद्दों का जिक्र किया गया है जिसमें, किसान-कृषि, युवा-संबंधी मुद्दे, सामाजिक न्याय और कल्याण और अर्थव्यवस्था शामिल है। इन सभी मुद्दों पर सीडब्ल्यूसी की बैठक में चर्चा की जाएगी।
कांग्रेस चिंतन शिविर में शामिल मुख्य मुद्दों में संगठन में युवाओं, एससी-एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यकों के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण पर विचार, वन फैमिली वन टिकट का फॉर्मूला, यूथ कांग्रेस और एनएसयूआई आंतरिक चुनाव, किसानों को एमएसपी की गारंटी और संसदीय दल बोर्ड का गठन करना भी शामिल है। सूत्रों के मुताबिक सीडब्ल्यूसी कुछ चौंकाने वाले फैसले ले सकती है। पार्टी अध्घ्यक्ष सोनिया गांधी ने साफ कहा है कि पार्टी को सुधारों की सख्त जरूरत है और इसके काम करने के तरीके में बदलाव की जरूरत है। उन्होंने स्पष्ट रूप से ये भी कहा है कि पार्टी ने नेताओं को बहुत कुछ दिया है और अब उसको चुकाने की बारी उनकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button