राष्ट्रीय

बुजुर्गों के हौसले को निजी क्षेत्र देगा उड़ान, केंद्र की पहल के बाद नौकरी देने के लिए आगे आए उद्योग

नई दिल्ली। सेवानिवृत्ति के बाद या फिर इस उम्र को पार कर चुके देश के बुजुर्गों के हौसले को अब ताकत मिलने लगी है। केंद्र सरकार की पहल के बाद दो हजार से ज्यादा उद्योगों ने बुजुर्गों को नौकरी देने की पहल की है। साथ ही इसे लेकर शुरू किए गए आनलाइन रोजगार पोर्टल श्सेक्रेडश् (सीनियर एबल सिटीजन्स री-एम्प्लायमेंट इन डिगनिटी) पर रजिस्ट्रेशन भी कराया है।
दूसरी ओर बड़ी संख्या में ऐसे बुजुर्ग भी आगे आए हैं जो अपने अनुभव के आधार पर नौकरी या फिर ऐसा कोई सम्मानजनक काम चाहते है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के मुताबिक देश में बुजुर्गों की बढ़ती संख्या को देखते हुए यह पूरी योजना तैयार की गई है। इस दौरान उन लोगों को सबसे ज्यादा फोकस किया गया है, जो सेवानिवृत्ति या फिर इस उम्र को पार करने के बाद भी कोई सम्मानजनक काम करना चाहते हैं।
यही वजह है कि सरकार ने इन्हें रोजगार मुहैया कराने के लिए एक आनलाइन रोजगार पोर्टल शुरू किया है। इसके शुरू होते हुए दो हजार से ज्यादा उद्योगों ने बुजुर्गों को सम्मानजनक काम देने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। इस दौरान इन उद्योगों की ओर से दो सौ से ज्यादा नौकरियां भी निकाल दी गई हैं। मंत्रालय की मानना है कि अभी तो शुरुआत है, जल्द ही और भी उद्योग इस ओर पहल करेंगे। उद्योग वैसे भी अनुभवी लोगों को नौकरी में प्राथमिकता देते है। बुजुर्गों का लंबा अनुभव उद्योगों और देश के विकास दोनों को ही गति देगा। इस बीच 41 सौ से ज्यादा बुजुर्गाे ने इस पोर्टल पर जाकर नौकरियों के लिए रजिस्ट्रेशन भी कराया है। मौजूदा समय में देश में बुजुर्गों की कुल आबादी करीब 14 करोड़ है। जो देश की कुल जनसंख्या का लगभग दस फीसद है। एक अनुमान के मुताबिक वर्ष 2050 तक देश में बुजुर्गों की कुल आबादी तीस करोड़ से ज्यादा हो जाएगी। बुजुर्गों की बढ़ती संख्या को देखते हुए ही सरकार उनसे जुड़ी सुविधाओं को जुटाने में जुटी हुई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button