राष्ट्रीय

प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार को गुजरात में करेंगे 3050 करोड़ रु. की परियोजनाओं का उद्घाटन, शिलान्यास

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को गुजरात का दौरा करेंगे और वहां तीन हजार करोड़ रुपये से अधिक की 33 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। मोदी अहमदाबाद में राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन एवं प्राधिकार सुविधा-इन-स्पेस का उद्घाटन भी करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय की गुरुवार को जारी विज्ञप्ति में कहा गया है, “मोदी सुबह लगभग 10ः15 बजे नवसारी में ‘गुजरात गौरव अभियान’ के दौरान कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। वह दोपहर करीब 12ः15 बजे वे नवसारी में ए.एम. नाइक हेल्थकेयर कॉम्प्लेक्स और निराली मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल का उद्घाटन करेंगे। ” इसके साथ ही वह स्वास्थ्य सेवा परिसर में आयोजित एक सार्वजनिक समारोह में भी शामिल होंगे, जहां वे खरेल शिक्षा परिसर का वर्चुअल तौर पर उद्घाटन करेंगे और कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।
मोदी अपराह्न बाद 3ः45 बजे अहमदाबाद के बोपल में भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन एवं प्राधिकरण केंद्र (इन-स्पेस) के मुख्यालय का उद्घाटन करेंगे। कार्यक्रम में अंतरिक्ष आधारित अनुप्रयोगों और सेवाओं के क्षेत्र में काम करने वाली इन-स्पेस और निजी क्षेत्र की कंपनियों के बीच समझौता ज्ञापनों का आदान-प्रदान भी होगा। विज्ञप्ति में कहा गया है कि इससे अंतरिक्ष क्षेत्र में निजी संस्थाओं को बढ़ावा देने और सक्षम करने से अंतरिक्ष क्षेत्र को एक बड़ा प्रोत्साहन मिलेगा और भारत के प्रतिभाशाली युवाओं के लिए अवसर के नए रास्ते खुलेंगे। इन-स्पेस की स्थापना की घोषणा जून 2020 में की गई थी। यह अंतरिक्ष विभाग में सरकारी और निजी दोनों संस्थाओं की अंतरिक्ष गतिविधियों के प्रचार, प्रोत्साहन और विनियमन के लिए एक स्वायत्त और एकल खिड़की नोडल एजेंसी है। यह निजी संस्थाओं द्वारा इसरो सुविधाओं के उपयोग को आसान बनाता है।
नवसारी में प्रधानमंत्री ‘गुजरात गौरव अभियान’ कार्यक्रम में और उसमें वह आदिवासी क्षेत्र खुदवेल में करीब 3050 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इसमें 7 परियोजनाओं का उद्घाटन, 12 परियोजनाओं का शिलान्यास और 14 परियोजनाओं का भूमि पूजन शामिल है।इनमें पानी की आपूर्ति, सड़क सम्पर्क की परियोजनाएं है जिनसे लोगों जीवनयापन में आसानी होगी। बयान में कहा गया है, “प्रधानमंत्री तापी, नवसारी और सूरत जिलों के निवासियों के लिए 961 करोड़ रुपये की 13 जलापूर्ति परियोजनाओं के लिए भूमि पूजन करेंगे। वह नवसारी जिले के एक मेडिकल कॉलेज का भूमि पूजन भी करेंगे, जिसे लगभग 542 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जाएगा।” श्री मोदी अभियांत्रिकी का चमत्कार बतायी जा रही 586 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित मधुबन बांध आधारित एस्टोल क्षेत्रीय जल आपूर्ति परियोजना का उद्घाटन करेंगे। वह साथ ही 163 करोड़ रुपये की ‘नल से जल’ परियोजनाओं का उद्घाटन किया जाएगा। इन परियोजनाओं से सूरत, नवसारी, वलसाड और तापी जिलों के निवासियों को सुरक्षित और पर्याप्त पेयजल उपलब्ध होगा।
प्रधानमंत्री तापी जिले के निवासियों को बिजली उपलब्ध कराने के लिए 85 करोड़ रुपये से अधिक लागत से निर्मित वीरपुर व्यारा सबस्टेशन, वलसाड जिले के वापी शहर के लिए 20 करोड़ रुपये की लागत से 1.4 करोड़ लीटर दैनिक की क्षमता वाले सीवेज उपचार संयंत्र , 21 करोड़ रुपये से अधिक लागत से नवसारी में बनी सरकारी आवास सुविधाओं का उद्घाटन तथा पिपलादेवी-जुनेर-चिचविहिर-पीपलदाहड़ से निर्मित सड़कों और डांग में 12-12 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित स्कूल भवनों का लोकार्पण करेंगे। मोदी इसके साथ ही सूरत, नवसारी, वलसाड और तापी जिलों के निवासियों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के लिए 549 करोड़ रुपये की लागत वाली 8 जलापूर्ति परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। वह नवसारी जिले में 33 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली खेरगाम और पीपलखेड़ को जोड़ने वाली चौड़ी सड़क , लगभग 27 करोड़ रुपये की लागत से सुपा के रास्ते नवसारी और बारडोली के बीच एक और चार लेन की सड़क और डांग में 28 करोड़ रुपये की लागत से जिला पंचायत भवन और 10 करोड़ रुपये की लागत वाले रोलर क्रैश बैरियर और और उसे जोड़ने के कारखाने की आधारशिला भी रखेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button