दुनिया

नहीं रहे जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे

पूर्व नौसैनिक ने चुनाव प्रचार के दौरान मारी गोली
नारा। जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को शुक्रवार को एक चुनावी अभियान के दौरान एक पूर्व नौसैनिक ने गोली मार दी, जिससे उनकी मौत हो गई। उन्हें चुनाव प्रचार के दौरान पूर्व सैनिक ने दो गोलियां मार दी थीं, जिससे उनकी हालत बेहद गंभीर चल रही थी। स्थानीय मीडिया के अनुसार गोली लगने के बाद पूर्व प्रधानमंत्री को दिल का दौरा भी पड़ा। जिस समय उन्हें अस्पताल ले जाया गया, उस समय उनके शरीर में कोई हरकत नहीं देखी गई।
अस्पताल में चिकित्सक उन्हें बचाने की भरपूर कोशिश की, लेकिन जखमों को न सहते हुए उन्हें प्राण त्याग दिए। हमले से स्तब्ध जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने कहा कि शिंजो को बचाने की पूरी कोशिश की, लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका। पुलिस ने कहा कि हमलावर तेत्सुया यामागामी (41) स्वीकार किया कि उसने आबे को मारने की कोशिश की, क्योंकि वह उससे असंतुष्ट था। पुलिस ने कहा कि संदिग्ध पूर्व प्रधानमंत्री की हत्या करने के इरादे से आया था।
आबे पर हमला उस समय हुआ जब वह लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार के चुनाव अभियान के दौरान नारा शहर में एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। पुलिस ने कहा कि उन्हें स्थानीय समयानुसार साढ़े ग्यारह बजे दो गोलियां लगी। श्री आबे ने रविवार को होने वाले उच्च सदन चुनाव के लिए एक उम्मीदवार का समर्थन करते हुए शहर में चुनाव प्रचार के दौरान भाषण दे रहे थे।
इस दौरान पीछे से गोलियां चली और माइक पर बोलते-बोलते पूर्व प्रधानमंत्री अचानक गिर पड़े और खून से लथपथ हो गए। आबे को पहले शहर के एक अस्पताल में ले जाया गया और फिर मेडवेक द्वारा काशीहारा शहर के नारा मेडिकल यूनिवर्सिटी अस्पताल में स्थानांतरित किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button