उत्तराखण्ड

दून स्मार्ट सिटी लि. (डीएससीएल) ने स्कॉच अवॉर्ड 2022 की म्यूनिसिपल गवर्नेंस श्रेणी के तहत जीता पुरस्कार

जिलाधिकारी व मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्मार्ट सिटी लि. सोनिका को प्रदान किया
देहरादून। देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड (डीएससीएल) ने स्कॉच अवॉर्ड 2022 की म्यूनिसिपल गवर्नेंस श्रेणी के तहत पुरस्कार जीता है। यहाँ अवार्ड ऑनलाइन माध्यम से स्कॉच की ओर से बुधवार को आयोजित अवॉर्ड सेरेमनी में जिलाधिकारी/मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्मार्ट सिटी लि. सोनिका को प्रदान किया गया।
सेफ सिटी श्रेणी में देहरादून स्मार्ट सिटी के दून इंट्रीगेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का नामांकन किया गया था, जिसके तहत देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से दून इंट्रीगेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर परियोजना के तहत किये जा रहे अलग-अलग कार्याे का एक प्रपोजल सबमिट किया गया था। जिनमे शहर को सुरक्षित शहर बनाने के लिए दून इंट्रीगेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के तहत देहरादून शहर में लगभग 536 अलग अलग स्थानो पर कैमेरे स्थापित किये गएँ हैं, जिसके माध्यम से अब तक कुल 56060 चालान किये जा चुके है, इससे तेज वाहन चलाने वालों पर रोक लगाई गयी है, इसके अलावा शहर में 107 स्थानों पर एमरजेंसी कॉल बॉक्स (ईसीबी) स्थापित किये गए हैं। 24 स्थानों पर पब्लिक अनोउंसमेंट सिस्टम (पीएएस) लगाए गए हैं, 50 वेरिएबल मैसेज डिस्प्ले बोर्ड (वीएमडी) लगाए गए हैं, सिटी एंट्री एग्जिट एवं एंट्री पॉइंट्स पर 58 ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रेकग्नाइजेशन (एएनपीआर) कैमरे स्थापित किये गए हैं। ट्रैफिक की संसेटिविटी मॉनिटरिंग करने के लिए 36 सेंसर ए और 40 सेंसर भी लगाए गए हैं। इन कार्यों के आधार पर देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने यह अवार्ड जीता है।
जिलाधिकारी व मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्मार्ट सिटी परियोजना लि0 सोनिका ने कहा कि विभिन्न स्तरों पर राज्य सरकार एवं केन्द्र सरकार की ओर से देहरादून स्मार्ट सिटी को सहयोग प्राप्त हो रहा है, जिससे देहरादून स्मार्ट सिटी को एक पृथक पहचान मिल रही है। देहरादून स्मार्ट सिटी को पूर्व में भी अपने कार्यों के लिए पुरुष्कृत किया जा चुका है। पुरस्कारों से कार्यों को पहचान मिलने के साथ ही टीम में मनोबल में भी वृद्धि होती है। उन्होंने कहा कि डीआईसीसीसी (दून इंट्रीगेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर) का पूर्ण उपयोग करके देहरादून सिटी को और भी अधिक सुरक्षित बनाए जाने का निरन्तर प्रयास किया जा रहा है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button