उत्तराखण्ड

स्वस्थ भारत के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए उत्तराखंड को टीबी मुक्त बनाने के लिए जनभागीदारी का संकल्प लेना होगा:डॉ. आर. राजेश

प्रभारी सचिव स्वास्थ्य डॉ. कुमार टीबी रोगी जोया के निःक्षय मित्र बनते हुए उन्हें गोद लिया
देहरादून। टीबी मुक्त भारत के निःक्षय मित्र अभियान के तहत प्रभारी सचिव स्वास्थ्य डॉ. आर. राजेश कुमार सात साल की टीबी रोगी जोया के निःक्षय मित्र बनते हुए उन्हें गोद लिया ।साथ ही मासिक पोषण किट वितरित की। देहरादून स्थित जिला क्षय नियंत्रण कार्यालय में राज्य के प्रभारी सचिव स्वास्थ्य डॉ. आर. राजेश कुमार ने कहा कि स्वस्थ भारत, समृद्ध भारत के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए उत्तराखंड को टीबी मुक्त बनाने के लिए जनभागीदारी का संकल्प लेना होगा। आम लोगों के साथ-साथ जनप्रतिनिधियों, गैर सरकारी संगठनों, सामाजिक संस्थानों आदि टीबी रोगियों की सहायता करने के लिए निःक्षय मित्र बनें। हमें इस चुनौती को स्वीकार करते हुए प्रत्येक टीबी रोगी का मित्र बनकर उनके इलाज, पोषण में सहयोग करना होगा ताकि हमारा प्रदेश टीबी मुक्त हो सके।
ज्ञात हो कि राष्ट्रपति ने गत 09 सितम्बर को निःक्षय मित्र टीबी मुक्त भारत अभियान की शुरुआत की थी। इसके तहत 2025 तक भारत को टीबी मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया है। विगत माह राजभवन में राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से.नि.), मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी व स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत उत्तराखण्ड में प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान की शुरुआत कर चुके हैं।
इस अभियान के शुरूआत होने के अवसर पर राज्यपाल, मुख्यमंत्री, स्वास्थ्य मंत्री सहित अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने टीबी रोगियों की सहायता के लिए निःक्षय मित्र बनते हुए टीबी रोगियों को गोद लिया और उन्हें मासिक पोषण किट वितरित किया।
प्रभारी सचिव स्वास्थ्य डॉ. आर. राजेश कुमार ने इस दौरान नर्सिंग कॉलेज, छात्रावास, छात्रावास का निर्माण भवन, चिकित्सा शिक्षा विभाग, 108 सेवा व माध्यमिक संदर्भण प्रयोगशाला का औचक निरीक्षण किया। नर्सिंग कॉलेज की कक्षाओं में निरीक्षण के दौरान छात्र-छात्राओं ने साफ-सफाई, लाइब्रेरी में कम किताबें, जल रिसाव के बारे में प्रभारी सचिव को बताया। जिस पर प्रभारी सचिव ने नर्सिंग कॉलेज के प्रधानाचार्य को जल्द आवश्यक कार्यावाही करते हुए निर्देशित किया। छात्र-छात्राओं को आश्वासन देते हुए छात्रावास में व्यवस्थाएं बेहतर बनाने के निर्देश प्रभारी स्वास्थ्य सचिव डॉ राजेश कुमार ंने अधिकारियों को दिए। इसके साथ ही नर्सिंग कॉलेज के निर्माणाधीन भवन के निर्माण में हो रही देरी को लेकर निर्माण अधिकारी को शीघ्र कार्य पूर्ण करने के लिए निर्देशित भी किया।
इस दौरान स्वास्थ्य महानिदेशक (कार्यवाहक) डॉ. विनीता शाह, कार्यक्रम अधिकारी डॉ. पंकज सिंह, जिला क्षय अधिकारी डॉ. मनोज वर्मा, सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button