उत्तराखण्ड

उत्तराखंड के वित्त मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल की प्रेरक पहल, उपभोक्ताओं में  बिल लेने के बारे में जागरूकता लाने के मकसद से शुरू की गई बिल लाओ और ईनाम पाओ जैसी महत्वपूर्ण योजना, कंज्यूमर्स की होगी बल्ले बल्ले, खूब बरसेंगे ईनाम 

  • वित्त मंत्री ने रिमोट दबाकर किया योजना का शुभारंभ, कर आयुक्त डॉ अहमद इकबाल रहे मौजूद
  • BLIP UK app पर जाकर पंजीकृत व्यापारियों से की गई खरीदारी के बिल करने होंगे अपलोड
  • 1 सितंबर 2022 से 31 मार्च 2023 तक की अवधि के बिल के संबंध में  प्रभावी रहेगी योजना
  • हर माह पूरे प्रदेश में 1500 और मेगा लकी ड्रा में दिए जाएंगे  1888 ईनाम

एस.आलम अंसारी  
देहरादून। उत्तराखंड के वित्त मंत्री डॉ. प्रेम चन्द अग्रवाल ने  विधानसभा परिसर, देहरादून में राज्य कर विभाग, उत्तराखण्ड की महत्वपूर्ण योजना “बिल लाओ ईनाम पाओ“ का रिमोट दबाकर उद्घाटन किया।
इस मौके पर विधानसभा स्थित सभागार में शुक्रवार को आयोजित प्रेसवार्ता में डॉ अग्रवाल ने बताया कि “बिल लाओ ईनाम पाओ“ योजना उपभोक्ताओं को बिल लेने के संबंध में जागरूक करने व प्रदेश के विकास एवं कर संग्रह में वृद्धि के योगदान को प्रोत्साहित करने के उददेश्य से संचालित की जा रही है।
वित्त मंत्री डॉ अग्रवाल ने योजना का शुभारम्भ करते हुए बताया गया कि राजकोष को सुरक्षित तथा सुदृढ़ बनाने में समस्त हितधारकों की भागीदारी सुनिश्चित किये जाने की आवश्यकता के दृष्टिगत वस्तु की खरीद पर बिल प्राप्त करने की जागरूकता के सम्बन्ध में राज्य कर विभाग द्वारा ’’बिल लाओ ईनाम पाओ’’ योजना लागू की गई है।
उन्होंने बताया कि यह योजना  01 सितम्बर, 2022 से द 31 मार्च, 2023 तक की अवधि के बिल के संबंध में प्रभावी रहेगी। योजनावधि में पंजीकृत व्यापारियों से की गयी खरीद पर प्राप्त बिल को उपभोक्ताओं  की और से  BLIP UK app पर अपलोड किये जाने पर ऐसे उपभोक्ताओं के पास लक्की ड्रा के माध्यम से मासिक पुरस्कार व योजना समाप्ति पर मेगा पुरस्कार जीतने का अवसर होगा।
वित्त मंत्री डॉ अग्रवाल ने बताया कि मेगा लकी ड्रा के अवसर पर ईनाम के रूप में उपभोक्ताओं को कार, इलैक्ट्रिक स्कूटर, बाइक, लैपटॉप, मोबाईल फोन, स्मार्टवाच, माइक्रोवेव आदि जीत सकेंगें। माह समाप्ति के पश्चात् उपभोक्ताओं को अगले माह की 05 तारीख तक बिल अपलोड करने का अवसर दिया जायेगा तथा प्रत्येक माह के द्वितीय सोमवार को लॉटरी का लकी ड्रा निकाला जायेगा।
उन्होंने बताया कि हर महीने 1500 ईनाम दिये जायेंगे तथा माह अप्रैल/मई, 2023 में मेगा लकी ड्रा का आयोजन किया जायेगा जिसके अन्तर्गत 1888 पुरस्कार दिये जायेंगे। उन्होंने बताया कि मेगा लकी ड्रॉ में उपभोक्ताओं के उन सभी बिलों  को भी शामिल किया जाएगा ,जिन्हें वे मेगा लकी ड्रॉ पहले अपलोड कर चुके हैं।
इस अवसर पर प्रदेश के वित्त मंत्री ने टोटल जीएसटी और नेट एसजीएसटी कलेक्शन के तुलनात्मक आंकड़े भी सामने रखें ।उन्होंने बताया कि पिछले वित्तीय वर्ष के मुकाबले इस वित्तीय वर्ष में अक्टूबर तक नेट एसजीएसटी कलेक्शन में 37. 69 प्रतिशत की वृद्धि हुई है ,जबकि टोटल जीएसटी में पिछले वित्तीय वर्ष के मुकाबले इस  वित्तीय वर्ष के अक्टूबर तक 30 फीसदी  की वृद्धि हुई है। डॉ अग्रवाल ने कहा कि विभाग की ओर से ईमानदार व्यापारियों को सम्मानित किया जाएगा जबकि ईमानदारी के साथ उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को भी विभाग सम्मानित करेगा। डॉ अग्रवाल कहा कि बिल  से संबंधित कोई भी शिकायत टोल फ्री नंबर पर दर्ज कराई जा सकती है। राज्य कर विभाग डिप्टी कमिश्नर एसएस तिरूआ की ओर से “बिल लाओ ईनाम पाओ“ योजना के महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर पावर प्वाइन्ट के माध्यम से प्रस्तुतीकरण दिया गया। उन्होंने बताया कियह योजना रेस्टोरेंट(फूड चेन को छोड़कर), मिठाईयां, ड्राई फ्रूट्स, रेडीमेड गारमेंट्स(नॉन ब्रांडेड), कपड़ा एवं साड़ियां, सैलून एवं ब्यूटी पार्लर्स, फुटवियर(नॉन ब्रांडेड), गेमिंग पार्लर, लॉन्ड्री सेवाएं एवं आर्टिफिशियल ज्वैलरी पर लागू है।
इस मौके पर टैक्स कमिश्नर डॉ. अहमद इकबाल , स्पेशल कमिश्नर आईएस बृजवाल, एडिशनल कमिश्नर अनिल सिंह, अमित गुप्ता, जॉइन्ट कमिश्नर अनुराग मिश्रा, प्रवीण गुप्ता, डिप्टी कमिश्नर एस एस तिरूआ, जगदीश सिंह आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button