उत्तराखण्डखेल

टीएचडीसी टिहरी झील में आयोजित करेगा एशियन चैम्पियनशिप का आयोजन, चैंपियनशिप में देशभर के 17 राज्यों से प्रतिभाग करेंगे 300 खिलाड़ी, 100 महिलाएं भी शामिल

  • 4जी रैंकिंग और ओपन कैनो स्प्रिंट सीनियर (पुरुष और महिला) स्पर्धाओं में दिखेगा खिलडियों का जलवा

  • केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह और सीएम पुष्कर धामी करेंगे चैंम्पियनशिप का उद्घाटन

ऋषिकेश। उत्तराखंड में डीएचडीसी की ओर से पहली बार अंतरराष्ट्रीय स्तर की एशियाई चैंपियनशिप एवं ओलंपिक क्वालीफाइंग 2022-23 आयोजन टिहरी झील में किया जा रहा है। यह चैंपियनशिप नाम टिहरी वाटर स्पोर्ट्स कप के नाम से आयोजित होगी। 28 दिसंबर को प्रतियोगिता का उद्घाटन केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी टिहरी झील में करेंगे।
टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक (सीएमडी) राजीव विश्नोई ने मंगलवार को मुख्यालय में मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि टिहरी झील में 28 से 30 दिसम्बर तक तीन दिवसीय चैंपियनशिप में केनो और कयाकिंग होगी, जिसमें 17 राज्यों के 300 खिलाड़ी शामिल होंगे। खिलाड़ियों में 100 महिलाएं हिस्सा लेगी। प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी सीधे ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर जाएंगे।
सीएमडी राजीव विश्नोई ने बताया कि आयोजन के जरिए उत्तराखंड के युवाओं को वाटर स्पोर्ट्स की ट्रेनिंग भी दी जाएगी । उन्हें प्रोत्साहित करते हुए सिर्फ उत्तराखंड ही नहीं बल्कि देश दुनिया में प्रदर्शन के दौरान भी कारपोरेशन की ओर से सहयोग दिया जाएगा।
प्रेसवार्ता में कॉर्पाेरेट संचार विभाग के अपर महाप्रबंधक डॉ एएन त्रिपाठी और प्रबंधक गौरव कुमार आदि उपस्थित रहे।
उल्लेखनीय है कि इस आयोजन में 300 से ज्यादा प्रतिभागी अपने हुनर का लोहा मनवाएंगे । कैनो स्प्रिंट- पुरुष और महिला सीनियर इवेंट में प्रतिभागी 200 मीटर, 500 मीटर, 1000 मीटर और 5000 मीटर वर्ग में प्रतिस्पर्धा करेंगे । जबकि मिक्स्ड पुरुष और महिला सीनियर स्पर्धाओं में प्रतिभागी मिक्स्ड-डी में 500 मीटर और मास्टर पुरुष और महिला में 200 मीटर के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे।कई उल्लेखनीय हस्तियों की उपस्थिति भी इस खेल आयोजन में रहेगी।
यह तीन दिवसीय खेल आयोजन पूरे देश के कई खेल प्रेमियों और खिलाड़ियों के लिए इस चैंपियनशिप में अपनी प्रतिभा और धीरज दिखाने के साथ-साथ उभरते खिलाड़ियों के बीच खेल संस्कृति और एकता को बढ़ावा देने का अवसर भी साबित होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button