उत्तराखण्डदेहरादून

शहरी विकास मंत्री डॉ अग्रवाल ने प्रदेश के सभी निकाय अध्यक्षों को भेजा पत्र, जनकल्याणकारी योजनाओं के लक्ष्य को शत प्रतिशत पूरा करने की अपील

  • स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 के लिए अभी से जुटने का किया आह्वान

  • उत्तराखंड के  विजन 2025 को हासिल करने के लिए अभी से किए जाएंगे  समेकित प्रयास

देहरादून। शहरी विकास मंत्री डा. प्रेमचंद अग्रवाल ने राज्यभर के सभी 102 निकायों के निकायाध्यक्षों से स्वच्छ सर्वेक्षण-2023 के साथ ही शहरी विकास की जन-कल्याणकारी योजनाओं के लक्ष्यों को शत-प्रतिशत पूर्ण करने की अपील की। उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा कि सशक्त उत्तराखण्ड के विजन 2025 को प्राप्त करने के लिए अभी से समेकित प्रयास किए जाएंगे। इस मौके पर शहरी विकास मंत्री डा. अग्रवाल ने नव वर्ष 2023 का बधाई संदेश भी भेजा। सोमवार को भेजे गए पत्र में डा. अग्रवाल ने कहा कि गत वर्ष 2022 में शहरी विकास परिवार के समस्त निकायों के अथक प्रयासों से विभाग ने अनेकों सफलताएं अर्जित की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत के सपने को साकार करते हुए राष्ट्रीय स्तर पर स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में राज्य ने 06 पुरस्कार हासिल किए। उन्होंने कहा कि दीन दयाल-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन तहत तीन हजार महिला स्वयं सहायता समूह एवं 80 से अधिक क्षेत्र स्तरीय संघ का गठन किया गया है, जिनकी ओर से निर्मित उत्पादों के लिए नगर आजीविका केन्द्र स्थापित किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पीएम स्व-निधि योजना के तहत 17,000 से अधिक वेन्डर्स को 21.00 करोड रूपये का ऋण उपलब्ध कराया गया है। उन्होंने पत्र के जरिए अवगत कराया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 66,000 आवास निर्माण के लक्ष्य के सापेक्ष 26,000 से अधिक आवासों का निर्माण एवं आवंटन किया गया है। बताया कि अमृत योजना तहत शहरों में बेहतर सीवरेज/ड्रेनेज, पार्काे व जल संयोजन के कार्य सफलतापूर्वक किये गये हैं, जिसमें 117 योजनाएं पूर्ण की जा चुकी हैं। बताया कि राज्य अवस्थापना निधि तहत राज्य सेक्टर में सभी निकायों में ओपन जिम का निर्माण किया जा रहा है। डा. अग्रवाल ने पत्र में सीएम पुष्कर सिंह धामी का भी आभार प्रकट किया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शहरी विकास के कार्यों में उत्तम प्रगति को देखते हुए अटल निर्मल नगर पुरस्कार की राशि एक करोड़ रूपये से बढ़ाते हुए दो करोड़ की है। साथ ही पीएम आवास योजना के लाभार्थियों को आवास पूर्ण करने पर पांच हजार रूपये प्रति लाभार्थी प्रदान करने की घोषणा की है। साथ ही संविदा में कार्यरत पर्यावरण मित्रों का न्यूनतम मानदेय 500 रूपये प्रतिदिन किया है। इस मौके पर मंत्री डा. अग्रवाल ने सभी निकायाध्यक्षों को पुनः स्वस्थ, समृद्ध व निर्मल नव वर्ष 2023 की बधाई दी।

शहरी विकास मंत्री  से मिला मेयर का प्रतिनिधिमंडल 
देहरादून। विभिन्न नगर निगमों के मेयर का प्रतिनिधिमंडल शहरी विकास मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल से मिला। इस दौरान मंत्री डॉ अग्रवाल ने प्रतिनिधि मंडल से कहा कि जिस भी निकाय को जिम की ओर आवश्यकता है, वह बताए, जिसकी स्वीकृति दी जाएगी।
सोमवार को मुलाकात के दौरान प्रतिनिधिमंडल ने मंत्री डॉ अग्रवाल को नववर्ष 2030 की शुभकामनाएं भी दी। डॉ अग्रवाल ने कहा कि निकायों के सुदृढ़ीकरण के लिए राज्य सरकार प्रयासरत है। कहा कि राज्य सरकार ने जिम व पार्क के रूप में निकाय को सौगात दी है। इस दौरान मंत्री डॉ अग्रवाल ने प्रतिनिधिमंडल से आग्रह किया कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 के लिए अभी से एकजुट हो।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button