उत्तराखण्डएक्सक्लूसिवदेहरादून

UKPSC भी नकल माफियाओं के आगे हुआ फेल,पटवारी- लेखपाल भर्ती परीक्षा का पेपर हुआ लीक,लोक सेवा आयोग का अनुभाग अधिकारी सहित 4 गिरफ्तार, परीक्षा रद्द, सीएम पुष्कर धामी ने कहा, नकल विहीन परीक्षाओं के लिए जल्द लाएंगे सख्त कानून

  • एसटीएफ ने 22 लाख  किए बरामद

देहरादून। उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूकेएसएसएससी) के बाद उत्तराखंड में एक बार फिर से पेपर लीक हो गया है। इस बार उत्तराखंड में पटवारी लेखपाल भर्ती पेपर लीक हो गया है। पटवारी भर्ती की परीक्षा 8 जनवरी रविवार को हुई थी। इस बार पटवारी भर्ती की परीक्षा राज्य लोक सेवा आयोग उत्तराखंड (यूकेपीएससी) ने करवाई थी। इस संबंध में एसटीएफ ने लोक सेवा आयोग के अनुभाग अधिकारी संजीव चतुर्वेदी सहित 4 लोगों को गिरफ्तार किया है। संजीव चतुर्वेदी के पास से आउट प्रश्न पत्र की कॉपियां व प्रश्न पत्र लीक कर अवैध रूप से कमाये गये 22 लाख 50 हजार रुपयों की बरामदगी भी हुई है। पटवारी लेखपाल भर्ती परीक्षा का पेपर लीक होने के बाद इस परीक्षा को रद्द कर दिया गया है ।  मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह ने कहा है कि उत्तराखंड में नकल विहीन परीक्षाओं के लिए जल्दी ही सख्त कानून लाया जाएगा। इस बार सरकार ने पारदर्शी भर्ती परीक्षा कराने की जिम्मेदारी यूकेपीएससी को दी थी, मगर यूकेपीएससी द्वारा आयोजित दूसरा ही पेपर लीक हो गया। एसटीएफ को पेपर लीक से जुड़ी जानकारी मिली थी, जिसके बाद जांच शुरू की गई। सूचना की पुष्टि के लिए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ आयुष अग्रवाल द्वारा विस्तृत जांच की गई। जांच में आरोपों की पुष्टि होने पर आज 12 जनवरी 2023 को जनपद हरिद्वार के थाना कनखल में आईपीसी की धारा 409, 420, 467, 468, 471, 120बी व 3/4 उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों की रोकथाम) निवारण अधिनियम 1998 के तहत केज दर्ज कराया गया। एसटीएफ इस पूरे मामले की जांच कर रही है और टीम में अभी इस गिरोह के अन्य सदस्यों की तलाश कर रही है। एसटीएफ एसएसपी ने बताया कि लोक सेवा आयोग के अनुभाग अधिकारी ने अपनी पत्नी के माध्यम से पपेर लीक कराया था। उन्होंने बताया कि पेपर से एक दिन पहले बिहारी गढ़ के एक फार्म हाउस व लक्सर हरिद्वार में पेपर की तैयारी कराई गई थी।

पेपर लीक के ये आरोपी आए पकड़ में
संजीव चतुर्वेदी, अनुभाग अधिकारी, अतिगोपन अनुभाग-3, राज्य लोक सेवा आयोग हरिद्वार।
राजपाल पुत्र स्व. फूल सिंह निवाली ग्राम कुलचंदपुर उर्फ नथौडी थाना गागलहेडी
संजीव कुमार पुत्र स्व. मांगेराम निवासी ग्राम कुलचन्दपुर उर्फ नथौडी थाना गागलहेडी
रामकुमार पुत्र सुग्गन सिंह निवासी ग्राम सेठपुर, लक्सर, जनपद हरिद्वार।

आयोग के सेक्शन ऑफिसर ने पत्नी के जरिए किया था पेपर लीक
देहरादून ।
एसएसपी एसटीएफ आयुष अग्रवाल ने बताया कि लोक सेवा आयोग उत्तराखंड द्वारा बीती 8 जनवरी 2023 को आयोजित लेखपाल और पटवारी के एग्जाम पेपर तैयार करने में आयोग के अति गोपन कार्यालय में अनुभाग- 3 द्वारा कार्य किया गया था। इसमें अनुभाग में नियुक्त अधिकारी संजीव चतुर्वेदी ने अपनी कस्टडी से प्रश्नपत्र को अपनी पत्नी रितु के साथ मिलकर संजीव कुमार को उपलब्ध कराया। इस पेपर लीक एवज में संजीव कुमार ने रितु को मोटी नकद धनराशि दी। इस प्रश्न पत्र को संजीव कुमार और राजपाल ने राजकुमार व अन्य के माध्यम से 35 अभ्यर्थियों को बांटा। इसके बाद उत्तर प्रदेश के बिहारीगढ़ स्थित माया अरुण रिजार्ट व ग्राम सेठपुर लक्सर हरिद्वार के साथ अन्य स्थानों में पढ़ाया। फार्म हाउस में 35 अभ्यर्थियों को पेपर सॉल्व कराया गया। इसी तरह से हरिद्वार व अन्य स्थानों पर भी अभ्यर्थियों को पेपर साल कराने की बात सामने आई है। जांच जारी है और अन्य अभियुक्तों व उनके द्वारा अवैध रूप से अर्जित धनराशि के संबंध में भी कार्यवाही की जा रही है।

संजीव चतुर्वेदी का बाकी लोगों से ऐसे हुआ कांटेक्ट
देहरादून ।दरअसल, राज्य लोक सेवा आयोग के अतिगोपन अनुभाग-3 में अनुभाग अधिकारी संजीव चतुर्वेदी की बेटी हरिद्वार के एक कॉलेज में पढ़ती हैं। इस कॉलेज में दूसरा आरोपी राजपाल पढ़ाता था। कॉलेज आने-जाने के दौरान संजीव चतुर्वेदी की पहचान राजपाल से हुई और यहां से धीरे-धीरे पेपर लीक का प्लॉन बना।

सीएम पुष्कर धामी बोले , परीक्षाओं को नकल विहीन बनाने के लिए जल्द लाएंगे सख्त कानून 
देहरादून । सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि विगत 8 जनवरी को  लेखपाल परीक्षा हुई थी। जब पता चला कि इस तरह से पेपर आउट किया गया है तो  STF ने जांच की और त्वरित कार्रवाई करते हुए पांच लोगों को गिरफ्तआर कर लिया  है। लोक सेवा आयोग ने भी त्वरित निर्णय लेते हुए परीक्षा को निरस्त कर दिया है तथा पुनः परीक्षा की तिथि भी घोषित कर दी है। जो भी दोषी होगा  उनके विरुद्ध अविलंब  और कडी कार्यवाही होगी ।परीक्षाओं की शुचिता सुनिश्चित की जाएगी।परीक्षाओं को नकल विहीन बनाने के लिए शीघ्र ही हम सख्त कानून लेकर आ रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button