उत्तराखण्डदेहरादून

उत्तराखंड के शहरी विकास मंत्री डॉ अग्रवाल  ने  स्वच्छता सम्बन्धी प्रयासों में प्रदेश के लोगों से की सीधे जुड़ने की अपील,  राज्य के सभी निकाय अध्यक्षों को स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 का अंतिम व अहम चरण शुरू होने पर भेजा पत्र

विगत स्वच्छ सर्वेक्षणों में राज्य के निकायों को भारत सरकार के स्तर से 17 पुरस्कार हासिल हुए
देहरादून। शहरी विकास मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल ने राज्यभर के समस्त निकायाध्यक्षों को स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 का अन्तिम व महत्वपूर्ण चरण शीघ्र प्रारम्भ होने पर पत्र भेजा है। उन्होंने स्वच्छता सम्बन्धी प्रयासों में नागरिकों से सीधे जुड़ने का आवाहन किया है।
डॉ अग्रवाल ने पत्र के जरिये कहा कि विगत स्वच्छ सर्वेक्षणों में राज्य के निकायों को भारत सरकार के स्तर से 17 पुरस्कार प्राप्त हुए। उन्होंने बताया कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में राज्य के निकायों को कुल 05 पुरस्कार राष्ट्रीय स्तर पर प्रदान किये गये।
शहरी विकास मंत्री डॉ अग्रवाल ने बताया कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में राज्य को अपनी श्रेणी में तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। उन्होंने स्वच्छता के क्षेत्र में प्रदेश के युवाओं, महिलाओं, वयस्कजनों सहित सभी की अग्रणी भूमिका से स्वच्छता सम्बन्धी प्रयासों में नागरिकों से सीधे जुड़ने का आह्वान किया।  डॉ अग्रवाल ने निकायाध्यक्षों से आग्रह किया कि आगामी स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में अपनी निकाय व प्रदेश की रैंकिंग में सुधार के लिए निकाय के प्रबुद्ध नागरिकों को स्वच्छता की मुहिम से जोड़ने का प्रयास करें। शहरी विकास मंत्री
डॉ अग्रवाल ने कहा कि ऐसे महत्वपूर्ण कार्य जो सर्वेक्षण की दृष्टि से अत्यन्त महत्वपूर्ण हों, जैसे स्वच्छता ऐप का प्रचार, वॉल पेंटिंग, किये गये कार्यों का उचित दस्तावेजीकरण, ODF + / ODF++ / Water व GFC Star Rating का प्रमाणीकरण, शौचालयों की सफाई के कार्य की निगरानी  के लिए  माय टॉयलेट ऐप  का प्रयोग, शहर की गलियों / मुख्य मार्गों की सफाई व्यवस्था पर नागरिकों के फीडबैक प्राप्त करना, महिलाओं व दिव्यांगजनों  के लिए  शौचालयों में उचित व्यवस्था करना, निकाय स्तर पर स्वच्छता बैण्ड अम्बेस्डर नियुक्त करना आदि पर विशेष ध्यान केन्द्रित किया जाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button