उत्तराखण्डधर्म - संस्कृतिहरिद्वार

देवभूमि के तीन मंदिरों में महिलाओं के लिए लागू हुआ ड्रेस कोड, महानिर्वाणी अखाड़े ने महिलाओं और युवतियों से की विशेष अपील ,  छोटे कपड़े पहन कर मंदिर में न आएं

हरिद्वार। देवभूमि उत्तराखंड के तीन बड़े मदिरों में महिलाओं और युवतियों के लिए ड्रेस कोड लागू किया गया है। इन तीनों मंदिरों में महिलाएं और युवतियां छोटे कपड़े पहन कर नहीं आ सकती हैं। ये तीनों मंदिर महानिर्वाणी अखाड़े के अधीन आते हैं। पहला मंदिर हरिद्वार के कनखल में स्थित दक्ष प्रजापति मंदिर और दूसरा  नीलकंठ महादेव मंदिर ऋषिकेश है। वहीं तीसरा मंदिर देहरादून में स्थित टपकेश्वर महादेव मंदिर है। महानिर्वाणी अखाड़े की तरफ से महिलाओं और युवतियों से अपील की गई है कि अगर वो मंदिर पूजा पाठ के लिए आ रही हैं, तो भारतीय सभ्यता के अनुसार कपड़े पहन कर आएं। तभी उन्हें मंदिर में प्रवेश मिलेगा। महानिर्वाणी अखाड़े के सचिव और अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष श्रीमहंत रविंद्र पुरी ने बताया कि अखाड़े की ओर से मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं से अपील की गई है।
श्रीमहंत रविंद्र पुरी ने युवतियों और महिलाओं के साथ उनके परिजनों से भी अपील की है कि वे कम से कम 80 प्रतिशत अंग ढक कर ही मंदिरों में आएं। उन्होंने बताया कि दक्षिण भारत और महाराष्ट्र के मंदिरों में तो यह व्यवस्था पहले से ही लागू है। अब यह व्यवस्था यहां भी लागू की जा रही है, ताकि मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी असहज स्थिति का सामना न करना पड़े।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button