उत्तरप्रदेशउत्तराखण्डदेहरादून

पेपर लीक मामले में तीन बडे आरोपियों पर ईडी की कार्रवाई , देहरादून, जसपुर व धामपुर में की छापेमारी, बैंक खाते व लॉकर खंगाले, परिजनों से पूछताछ

देहरादून। उत्तराखण्ड पेपर लीक मामले में मंगलवार को ईडी ने देहरादून में हाकम सिंह, बिजनौर के धामपुर केन्द्र पाल व जसपुर में संदीप शर्मा के घर व टिकानेां पर छापेमारी की है। छापेमारी की इस कार्रवाई से आरोपियों में हड़कंप मचा हुआ है। ईडी मुख्य आरोपी केन्द्र पाल की पत्नी को लेकर बैंक के खाते व लाकर खंगाले रही है। हाकम सिंह के दून के दशमेश विहार में हॉस्टल पर छापेमारी की गई है ,जबकि संदीप शर्मा के आवास व मेंडिकल कॉलेजों में छापेमारी की कार्रवाई की जा रही है।
बता दें कि एसटीएफ ने उत्तराखण्ड पेपर लीक प्रकरण में मुख्य आरोपी सहित अन्य आरोपियों की ईडी से सम्पत्ति जांच की मांग की गयी थी। इस पर बड़ी कार्यवाही करते हुए ईडी ने मंगलवार को स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर इस प्रकरण के मुख्य आरोपी केन्द्रपाल के धामपुर स्थित घर पर छापेमारी की गयी है। बताया जा रहा है कि टीम मुख्य आरोपी की पत्नी को हिरासत में लेकर पंजाब नेशनल बैंक मंडी शाखा में पहुंची और बैंक अंकाउट व लाकर की जांच की गयी।
विदित हो कि 2021 में उत्तराखण्ड में हुए पेपर लीक मामले में धामपुर निवासी केन्द्रपाल की मुख्य भूमिका थी। केन्द्रपाल तभी से देहरादून जेल में बंद है। आरोप है कि केन्द्रपाल ने पेपर लीक कराने के बदले मोटी रकम कमायी थीं। जिस पर एसटीएफ ने उसकी व उसके सहयोगियों की सम्पत्ति की जांच की मांग ईडी से की गयी थी। इस मामले में धामपुर निवासी सहारनपुर के जल संस्थान में कार्यरत जेई ललित राज शर्मा भी देहरादून की जेल में बंद है। ललित राज के घर पर ही अभ्यर्थियों को परीक्षा करायी गयी थी। इधर देहरादून के दशमेश विहार में ईडी टीम पहुंची है। बता दें कि आरोपित हाकम सिंह रावत की प्रॉपर्टी दशमेश विहार में है।
उधर पेपर लीक मामले में ईडी की टीम ने जसपुर के मौहल्ला जुलाहान व हाल मानुपर रोड प्रकाश रेजीडेंसी निवासी संदीप शर्मा के आवास पर सम्पत्ति की जांच के लिए कार्रवाई की। इस दौरान टीम ने परिवार से जरूरी जानकारी भी इकट्ठा की।
बतादें कि सितंबर 2022 में एसटीएफ ने जसपुर के आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज के मालिक को गिरफ्तार किया है। आरोपित के मुरादाबाद के ठाकुरद्वारा में भी तीन आयुर्वेदिक और पैरामेडिकल कॉलेज हैं। उसने पेपर को गाजियाबाद के फ्लैट में हल कराकर अभ्यर्थियों को मुहैया कराए थे।
आरोपित न्यायालय के आदेश पर इस समय जेल में बंद है। टीम ने मंगलवार प्रातः करीब 6 बजे उसके निवास पर पहुंचकर सम्पत्ति की जांच की व परिजनों से पूछताछ कर जरूरी जानकारी प्राप्त की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button