उत्तराखण्डदेहरादून

सहकारी समितियों की आय बढ़ाने का रोडमैप करें तैयार, आधुनिकता के जमाने में सभी को आधुनिक होना बहुत जरूरी: आलोक पांडेय

चंपावत व चमोली के सहकारी समितियों के सचिवों से निबंधक ने की कांफ्रेंस
देहरादून।भारत सरकार एवं प्रदेश के सहकारिता विभाग द्वारा संचालित योजनाओं एवं परियोजनाओं के सफल क्रियान्वयन के लिए निबंधक सहकारिता आलोक पांडेय ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की विधानसभा क्षेत्र चंपावत एवं चमोली जनपद के सहकारी समितियों के सचिवों से वर्चुअल सीधा संवाद किया। यह पहला मौका था, जब निबंधक के द्वारा जनपदों के सचिवों से सीधा संवाद किया गया हो।
निबंधक सहकारी समितियां आलोक पांडेय द्वारा सचिवों को निर्देश दिए  कि समितियों की आय बढ़ाई जाए।  इसको लेकर रोड मैप तैयार करें , साथ ही आधुनिकता के जमाने में सभी को आधुनिक होना बहुत आवश्यक है ।
संवाद कार्यक्रम के दौरान चंपावत एवं चमोली जिले के सचिवों द्वारा सहकारी समितियों द्वारा मॉडल बायलॉज अंगीकृत करने की रिपोर्ट निबंधक को वर्चुअल माध्यम से दी गई। इसके साथ ही दोनों जनपदों के समितियों में सदस्यता अभियान की की रिपोर्ट दी गई। सचिवों द्वारा बताया गया सभी समितियों में इन दिनों सदस्यता अभियान बृहद स्तर पर चल रहा है यह अभियान ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से किया जा रहा है इसके साथ ही सभी केंद्रों में जन औषधि केंद्र खोल दिए गए हैं कुछ केंद्रों में कार्य प्रगति पर है
फूलों  के उत्पादन में हुआ अच्छा लाभ
चंपावत जनपद की देवीधुरा समिति के सचिव द्वारा जानकारी देते हुए बताया कि समिति में फूलों के उत्पादन में इस वर्ष अच्छा मुनाफा हुआ है। इसके साथ ही इस समिति के द्वारा सबसे अधिक साइलेज  विक्रय किया गया है। और  किसानों को  साइलेज गांव में दिया जा रहा है। चमोली जनपद की गैरसैंण समिति के सचिव के द्वारा बताया गया कि इस वर्ष समिति द्वारा 250 काश्तकारों से 1800 कुंटल मोटा अनाज सीधा खरीदा गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button