उत्तराखण्डउधम सिंह नगरक्राइमदेहरादून

उत्तराखंड STF को मिली बड़ी कामयाबी, हथियार बनाने की फैक्ट्री पर मारा  छापा,  भारी मात्रा में निर्मित और अर्द्धनिर्मित असलहे बरामद , दो गिरफ्तार

उधमसिंह नगर के बाजपुर इलाके में पकड़ी गई फैक्ट्री
उत्तराखंड के अलावा हरियाणा, पंजाब, यूपी में बेचते थे हथियार
देहरादून/ उधम सिंह नगर । उत्तराखंड एसटीएफ ने उधम सिंह नगर के बाजपुर इलाके में अवैध असलाह फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया है। मौके से भारी मात्रा में निर्मित और अर्द्धनिर्मित असलहे बरामद किए गए हैं।बताया गया है कि उत्तराखंड में हथियार बनाने के बाद इन  हथियारों  को उत्तराखंड के अलावा हरियाणा, पंजाब, यूपी सहित अन्य राज्यों में सप्लाई किया जाता था।
इस मामले में दो आरोपियों की गिरफ्तारी कर पूछताछ जारी है। जानकारी यहां तक मिली है कि बड़े हथियार बनाने का भी यहां पर धंधा किया जा रहा था। गिरोह के अन्य सदस्यों की गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं। उत्तराखंड एसटीएफ एसएसपी आयुष अग्रवाल ने बताया कि उधम सिंह नगर के बाजपुर थाना क्षेत्र से दो बड़े अवैध हथियार के तस्कर गुलशन और शाहिद उर्फ पप्पू को गिरफ्तार किया गया है। इन दोनों के जरिए ही हथियारों की अवैध फैक्ट्री का संचालन किया जा रहा था।
फैक्ट्री में भारी मात्रा में निर्मित और अर्द्ध निर्मित हथियार, कारतूस और हथियार  बनाने के उपकरण बरामद किए गए हैं । हथियारों की फैक्ट्री संचालित होने की इस गोपनीय सूचना के बाद कार्रवाई की गई है। एसटीएफ इस कार्रवाई के लिए पिछले दो महीने से सूचना जुटा रही थी।
एसटीएफ एसएसपी आयुष अग्रवाल ने बताया कि  पुलिस गिरफ्त में आए आरोपी पिछले 2 साल से हथियारों की फैक्ट्री चला रहे थे। मौत का सामान बेचने वाले  आरोपी हथियार बनाकर यूपी हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड के अलग-अलग इलाकों में सप्लाई करते थे। इस मामले में पुलिस ने उधम सिंह नगर के कुंडा थाने में मुकदमा दर्ज किया है। आरोपी गुच्चन निवासी रामपुर उत्तर प्रदेश के खिलाफ दो मुकदमे दर्ज हैं और दूसरे आरोपी शाहिद उर्फ पप्पी निवासी बिजनौर के खिलाफ 6 से ज्यादा अलग-अलग मुकदमे दर्ज हैं। पुलिस अब इस बात का पता लगाने में जुटी है कि पिछले 2 सालों से इन्होंने कहां कहां सप्लाई की है। कहां से यह रॉ मटेरियल ला रहे थे। किस-किस सदस्य की इसमें क्या क्या भूमिका है और इस बीच इनके गिरोह में कौन-कौन से राज्य के लोग शामिल हैं। जानकारी इस बात की भी जुटाई जा रही है कि बेचे गए हथियारों का कहां-कहां इस्तेमाल किया गया है।जानकारी के मुताबिक इस कार्रवाई से पहले एसटीएफ के हाथ एक आर्म्स डीलर  लगा था। जिससे सख्ती से पूछताछ करने के बाद ही पुलिस को लीड मिली और आखिरकार अवैध रूप से हथियार बनाने वाली फैक्ट्री तक पहुंचकर यह बड़ी कार्रवाई की गई है।एसएसपी एसटीएफ ने पुलिस टीम को 5 हजार रूपये ईनाम की घोषणा की।
STF ने  6 सेमीऑटोमैटिक पिस्टल, तंमचे, 30 कारतूस व 25 मैगजीन किए  बरामद
एसटीएफ की गिरफ्त में आरोपियों के कब्जे से 6 सेमीऑटोमैटिक पिस्टल, तंमचे 30, कारतूस 25 मैगजीन व हथियार बनाने के भारी उपकरण भटृी, नाल-2, स्प्रिग-73, पेंच-32, ट्रेगर-48, कमानी- 8, कारतूस 25 कारतूस, व अन्य उपकरण जो कि अवैध असलाह बनाने में प्रयोग किये जाते हैं बरामद किये। पकड़े गये आरोपियों से पूछताछ में एसटीएफ टीम को अवैध हथियारों की तस्करी के सम्बन्ध में कई महत्वपूर्ण जानकारियां हाथ लगी हैं ,जिसके आधार पर एसटीएफ आगे कार्रवाई करेगी। गिरफ्तार तस्कर के विरुद्ध थाना कुंडा, जनपद ऊधम सिंह नगर में कई धाराओं में अभियोग पंजीकृत कराया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button