उत्तराखण्डदेहरादूनस्वास्थ्य

डेंगू का डंक : अस्पतालों पर बढ़ रहा मरीजों का लोड, आरक्षित बेड होने लगे फुल,  बड़ी संख्या में पहुंच रहे बुखार से पीड़ित लोग, स्वास्थय विभाग लगातार लोगों को कर रहा जागरूक, सतर्क और सावधान

कुछ मरीजों को पड रही प्लेटलेट्स चढ़ाने की जरूरत,  स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जाकर कर रही डेंगू को लेकर सर्वे, जुटाए जा रही जानकारी
एस.आलम अंसारी 
देहरादून। उत्तराखंड में इस समय डेंगू के साथ टाइफाइड ने भी लोगों को अपनी चपेट में ले रखा है जनपद में हर रोज बड़ी संख्या में डेंगू बुखार के मरीज सामने आ रहे हैं मरीज बढ़ने से सरकारी अस्पतालों पर लोड बढ़ रहा है। जितने बेड राजकीय दूर मेडिकल कॉलेज अस्पताल और जिला अस्पताल कोरोनेशन में आरक्षित किए गए हैं वे लगभग फुल चल रहे हैं। कुछ लोगों को प्लेटलेट की जरूरत भी पड रही है। सरकारी और निजी अस्पतालों में बड़ी संख्या में बुखार से पीड़ित मरीज पहुंच रहे हैं जिनका सैंपल जांच के लिए भेजा जा रहा है। प्रदेश सरकार और स्वास्थ्य विभाग लगातार लोगों को डेंगू के प्रति सावधान और सतर्क रहने की सलाह दे रहा है ।लोगों को जागरूक करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम में घर-घर सर्वे के लिए जा रही है और लोगों से जानकारी जुटा जा रही है। राजधानी में इस समय सबसे ज्यादा राजकीय दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल और कोरोनेशन अस्पताल में डेंगू के मरीज भर्ती हैं। इन दोनों अस्पतालों में डेंगू मरीजों के लिए लगभग 100 बैड आरक्षित किए गए हैं। डेंगू के मरीज राजधानी देहरादून में सबसे ज्यादा सामने आ रहे हैं ,मगर प्रदेश के अन्य जनपदों में स्थिति अभी नियंत्रण में है।
दून में मिले  26 डेंगू के 26 नए मरीज 
अब तक सामने आ चुके 266 केस, 207 हुए ठीक, 
58 का अलग-अलग अस्पतालों में इलाज जारी  , 1162 के सैंपल जांच को भेजे
देहरादून। जनपद में गुरुवार को डेंगू के 30 नए मरीज मिले हैं। इन्हें मिलाकर अब तक 207 मरीज मिल चुके हैं। गुरूवार को  जो 26 नए मरीज सामने आए हैं उनमें 8 श्री महंत इंद्रेश अस्पताल, मैक्स  अस्पताल 10, कोरोनेशन अस्पताल में  5, एसपीएस अस्पताल ऋषिकेश दो और एचआईएचटी जौलीग्रांट में एक मरीज मरीज भर्ती हुआ है। ठीक होने के बाद 24 मरीजों को अस्पतालों से छुट्टी दी गई जिनमें  राजकीय मेडिकल कॉलेज अस्पताल 2, श्री महंत इंद्रेश अस्पताल 18, कैलाश अस्पताल 1 और 3 मरीज कोरोनेशन अस्पताल से डिस्चार्ज हुए  हैं। इस समय जनपद में 58 डेंगू  के एक्टिव मरीज हैं जिनका इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है। अब तक जनपद में मिले 266 डेंगू मरीजों में से 207  ठीक हो चुके हैं। अब तक डेंगू से एक मरीज की मौत हो चुकी है। गुरूवार  को 1162 लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए ।अब तक जनपद में 16187 लोगों के सैंपल लिए जा चुके हैं। बड़ी संख्या में लोग प्रतिदिन बुखार होने की स्थिति में डेंगू की जांच के लिए पहुंच रहे हैं। स्वास्थय विभाग की ओर से लगातार लोगों को डेंगू के प्रति जागरूक किया जा रहा है और उन्हें सावधान रहने की सलाह दी जा रही है।
ये हैं डेंगू के हाई अलर्ट क्षेत्र
देहरादून। जिन क्षेत्रों में अभी तक 3 या 3 से ज्यादा डेंगू के मरीज मिले हैं उन्हें जनपद स्वास्थय विभाग ने हाई अलर्ट क्षेत्र में रखा है। इनमें अब तक अजबपुर कलां 23, धर्मपुर 21, रेस कोर्स 16 ,जीएमएस रोड 14, पटेल नगर 12, कारगी 11, बंजारावाला 10 ,सिंगल मंडी 7, पथरीबाग 6, देहरा खास 6 ,मोथोरोवाला 5, त्यागीरोड 5, आदत बाजार 4, बड़ों वाला 4, करणपुर 3, मुस्लिम कॉलोनी लक्खी  बाग 3, चुकखुवाला 3, बल्लूपुर 3, मोहब्बेवाला 3,  माजरा 3, ऋषिकेश 3 , मेहूवाला 3 मरीज शामिल है।
जीडीएमसी और कोरोनेशन में 96 बैड रिजर्व
देहरादून। जनपद में जैसे-जैसे डेंगू का असर बढ़ रहा है और बड़ी संख्या में मरीज सामने आने लगे हैं वैसे ही अस्पतालों पर भी मरीज का लोड बढ़ने लगा है। राजकीय दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ अनुराग अग्रवाल ने बताया कि अस्पताल में टोटल 60 बेड डेंगू मरीजों के लिए रखे गए हैं। इनमें 9 आईसीयू बेड है। उन्होंने बताया कि अस्पताल में 10 से 12 डेंगू मरीजों को प्रतिदिन एक से चार यूनिट प्लेटलेट्स चढ़ाई जा रही है। वहीं दूसरी और जिला अस्पताल कोरोनेशन में भी इस समय डेंगू के लिए आरक्षित सभी 36 बेड मरीज से फुल हो गए हैं। इनमें 10 बेड आईसीयू के हैं।
प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ शिखा जंगपांगी ने बताया कि अगर जरूरत पड़ी तो डेंगू मरीजों के लिए और बेड बढ़ाए जाएंगे। वहीं दूसरी और निजी अस्पतालों में भी डेंगू के मरीज सामने आ रहे हैं ,यहां भी बड़ी संख्या में मरीज भर्ती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button