उत्तराखण्डदेहरादूनस्वास्थ्य

देहरादून में डेंगू की चपेट में आए 19 और लोग, जनपद में मरीजों का आंकडा बढ़कर पहुंचा 418, नियंत्रण और रोकथाम को सावधानी और जागरूकता पर स्वास्थ्य विभाग का जोर

अब तक 368 हुए ठीक, 49 का अलग-अलग अस्पतालों में इलाज जारी  , 1580 के सैंपल जांच को भेजे,  18 मरीजों को अस्पतालों से छुट्टी दी गई 
देहरादून। जनपद में  सोमवार वार      को डेंगू के 19 नए मरीज मिले हैं। इन्हें मिलाकर अब तक 418 मरीज मिल चुके हैं।  जो 19 नए मरीज सामने आए हैं उनमें 3 राजकीय दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल और 16 श्री महंत इंद्रेश अस्पताल में  भर्ती हुए  है। जनपद के अलग-अलग अस्पतालों में 49 मरीजो का इलाज चल रहा है।  1580 लोगों  के सैंपल जांच के लिए भेजे गए।
अब तक 29903 लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजें चुके हैं। ठीक होने के बाद 18 मरीजों को अस्पतालों से छुट्टी दी गई है इनमें 11 इंद्रेश हॉस्पिटल  , एक  कैलाश अस्पताल,  6 मरीज जीडीएमसी अस्पताल से  डिस्चार्ज किए गए। जनपद में इस समय 49 मरीज का इलाज चल रहा है। इनमें कोरोनेशन अस्पताल में 3 ,जीडीएमसी में 7, मैक्स अस्पताल में 1 , श्री महंत  इंद्रेश हॉस्पिटल में 30, कैलाश हॉस्पिटल में 1 और पनेशिया अस्पताल में एक  मरीज भर्ती है। अब तक जनपद में 368 डेंगू मरीज ठीक हो चुके हैं। डेंगू से अब तक एक मरीज की मौत हुई है।बड़ी संख्या में लोग प्रतिदिन बुखार होने की स्थिति में डेंगू की जांच के लिए पहुंच रहे हैं। स्वास्थय विभाग की ओर से लगातार लोगों को डेंगू के प्रति जागरूक किया जा रहा है और उन्हें सावधान रहने की सलाह दी जा रही है। जनपद में डेंगू की रोकथाम और नियंत्रण के लिए लगातार जागरूकता भरे कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।
स्वास्थ्य विभाग की टीम ने किया सीएमआई अस्पताल का निरीक्षण
देहरादून। जिला स्तरीय टीम द्वारा सोमवार को देहरादून के सीएमआई चिकित्सालय का निरीक्षण किया गया। टीम द्वार चिकित्सालय प्रबंधन को निर्देश दिये गये कि डेंगे वार्ड में अतिरिक्त बेड बढ़ायें। अन्य वार्डाें में भर्ती अन्य मरीजों को मच्छरदानी उपलब्ध करायें। डेंगू मरीजों का उपचार एवं जांच मानकों के अनुसार एवं निर्धारित दरों पर किया जाये।
जनपद में सोमवार को आशा कार्यकत्रियों द्वारा 19205 घरों का भ्रमण किया गया। भ्रमण के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में कुल 5993 लार्वा साइट्स को चिन्हित कर नष्ट किया गया। इन क्षेत्रों में फॉगिंग के लिए  नगर निगम को सूचित किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button