उत्तराखण्डदेहरादूनस्वास्थ्य

उत्तराखंड में डेंगू का सबसे बड़ा हमला: 73 मरीज आए सामने, एक्टिव केस बढ़कर हुए 193 देहरादून में सबसे ज्यादा 35 लोग चपेट में आए,एक की मौत

प्रदेश में डेंगू मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 911
अब तक 713 मरीज हो चुके हैं  ठीक
देहरादून।  उत्तराखंड में डेंगू का प्रकोप  लगातार बढ़ रहा है ।मरीजों की संख्या में भी हर रोज उछाल देखने को मिल रहा है। देहरादून में डेंगू के सबसे ज्यादा मरीज सामने आ रहे हैं। प्रदेश में
मंगलवार को इस सीजन में डेंगू  के अब तक के सबसे ज्यादा 73 मरीज मिले हैं। प्रदेश में डेंगू मरीजों की संख्या बढ़कर 911 हो गई है। प्रदेश के अलग-अलग जनपदों में 193 लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है। अब तक 713 मरीज ठीक हो चुके हैं। डेंगू से अब तक 5 मरीजों की मौत हो चुकी है।
सबसे ज्यादा जनपद देहरादून में  डेंगू  के 35 केस पॉजिटिव पाए गए हैं। इन सभी मरीजों को चिकित्सालयों में उपचार के लिए भर्ती किया गया है । डेंगू के उपचार के बाद 7 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया है। वर्तमान में जनपद में एलाइजा के कुल 126 मामले एक्टिव हैं। मंगलवार को जनपद में जो 35 मरीज मिले हैं, उनमें जीडीएमसी 8, कोरोनेशन अस्पताल 9, एसपीएस ऋषिकेश 2, एसएमआई अस्पताल 11 और सिनर्जी अस्पताल में 5 मरीज भर्ती हुए हैं। कुल 1312 सैंपल लिए गए। मंगलवार को कनिष्क अस्पताल में इलाज के दौरान एक डेंगू मरीज की मौत हुई है। अब तक जनपद में 5 लोगों की जान डेंगू  के कारण जा चुकी है। अब तक देहरादून जनपद में डेंगू के 541 मरीज मिले हैं उनमें से 459 ठीक हो चुके हैं। वहीं  हरिद्वार में 16, पौड़ी गढ़वाल में 19 और उधम सिंह नगर में तीन  मरीज मिले हैं।
स्वास्थ्य विभाग की टीम ने डेंगू लार्वा किया नष्ट
जनपद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मंगलवार को नेहरू ग्राम सहस्त्रधारा पटेल नगर भंडारी बाग रेसकोर्स अजबपुर बालावाला रायपुर भगवंतपुर मेहूवाला डीएल रोड खुड़बुड़ा  बल्लूपुर आदि क्षेत्रों में डेंगू रोकथाम एवं बचाव अभियान के तहत आशा कार्यकत्रियों और वॉलेंटियर द्वारा 16907 घरों का भ्रमण कर 5749 लार्वा साइट्स को चिन्हित कर लार्वा उन्मूलन किया गया। मंगलवार को जनपद देहरादून में डेंगू रोकथाम एवं बचाव अभियान के तहत संचालित कंट्रोल रूम में चिकित्सालय बेड, चिकित्सीय सलाह, प्लेटलेट्स-रक्त मांग, फॉगिंग से संबंधित कुल 48 फोन कॉल प्राप्त हुए। नियंत्रण कक्ष में उपस्थित चिकित्सकों-कार्मिकों द्वारा समस्त कॉल का निस्तारण किया गया। सिर्फ फॉगिंग से संबंधित 28 कॉल के सापेक्ष 15 का निस्तारण किया गया।
डेंगू कंट्रोल रूम से एक फोन कॉल पर लें मदद
डेंगू से संबंधित किसी भी सहायता के लिए संचालित डेंगू कंट्रोल रूम के हेल्पलाइन नंबर 1800 180 2525 पर कॉल कर सकते हैं। कंट्रोल रूम द्वारा वर्तमान में चिकित्सालयों में बेड की उपलब्धता, रक्त-प्लेटलेट्स की उपलब्धता, चिकित्सकीय सलाह, फॉगिंग के लिए अनुरोध तथा चिकित्सालयों द्वारा डेंगू के उपचार व जांच में मानक से अधिक शुल्क लेने की शिकायत की जा सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button