उत्तराखण्डदेहरादूनराष्ट्रीय

सहकारिता मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने कहा, रेशम एक महत्वपूर्ण वाणिज्यिक फसल, राज्य के  एक लाख रेशम किसानों को किया जाएगा प्रोत्साहित

बोले सहकारिता मंत्री ,रेशम फेडरेशन ने पिछले वर्ष की तुलना में अधिक लाभ दिया
10 लाख किसानों को  0% ब्याज पर 6 हज़ार करोड़ का ऋण दिया 
देहरादून।  उत्तराखंड के सहकारिता मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने कहा है कि रेशम एक महत्वपूर्ण वाणिज्यिक फसल है जो अपार संभावनाएं प्रदान करती है। इसलिए, उत्तराखंड सरकार रेशम के किसानों को प्रोत्साहित कर रही है। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम बड़ी मात्रा में किसानों को प्रशिक्षण देगा और उन्हें रेशम फसल के सम्बन्ध में नवीनतम तकनीकों के बारे में जागरूक करेगा। सरकार का लक्ष्य है 1 लाख किसानों को रेशम की खेती में जोड़ना है। सहकारिता मंत्री डॉ रावत रविवार शाम को एक होटल देहरादून में चल रहे पांच दिवसीय सिल्क प्रदर्शनी के समापन अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में रेशम किसानों को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि अगले साल और अच्छा रेशम एक्सपो देहरादून में किया जाएगा। उन्होंने कहा कि रेशम फेडरेशन ने पिछले वर्ष की तुलना में अधिक लाभ दिया है। उन्होंने कहा कि  पहले रेशम के बहुत फार्म हुए थे, वे कम होते चले गए, लेकिन वर्तमान सरकार रेशम पर महत्वपूर्ण काम कर रही है। उन्होंने कहा कि सहकारिता विभाग ने 10 लाख किसानों को 0% ब्याज पर 6 हज़ार करोड़ रुपये का ऋण दिया है। किसानों की आय दोगुनी हो गई है, रेशम के किसानों के लिए सरकार समर्पित है। राज्य में 1 लाख किसानों को रेशम से जोड़ा जाएगा। इससे 25,000 परिवारों की आय दोगुनी हो जाएगी।  कार्यक्रम में रेशम फेडरेशन के अध्यक्ष चौधरी अजीत सिंह व फेडरेशन के एमडी आनंद शुक्ल भी मौजूद रहे।
सहकारिता मंत्री ने रेशम किसानों को किया सम्मानित
सहकारिता मंत्री डॉ. धनसिंह रावत ने रेशम किसान बीना रतूड़ी, सुमन धमाना, राज लक्ष्मी गौरी, मंजू रानी , अंकित कश्यप,  दीपा,  मीरा, सलोनी भट्ट, बिमला देवी, पूजा और दिलशाद को उत्तराखण्ड को-ऑपरेटिव रेशम फेडरेशन के प्रशस्ति देकर सम्मानित किया। इंटरनेशनल भण्डार महाराष्ट्र, कविता साड़ी पश्चिम बंगाल, जयति हस्तकला प्रा० लि० बनारस, हेमन्त हेंण्डलूम चाम्पा छत्तीसगढ़, खाडी शिल्क दिल्ही, गोल्डन शिल्क उत्पादन बनारस, चन्दरी सिल्क बनारस, सुमाया टेकस्टाइल बनारस, रियल सिल्क बनारस, शहीदा साड़ी बनारस, केंद्रीय रेशम बोर्ड दिल्ली को भी प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button