उत्तराखण्डधर्म - संस्कृतिपिथौरागढ़

कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या हुईँ पिथौरागढ़ में आयोजित मोस्टमानू मेले में शामिल, कहा- मेले हैं हमारी संस्कृति के संरक्षण व संवर्धन के ध्वजवाहक,पौराणिक मेलों को बचाने की है जरूरत

कैबिनेट मंत्री ने महिला आरक्षण विधेयक बिल पास होने पर जताया प्रधानमंत्री का आभार,
फैसले को बताया ऐतिहासिक,कहा महिलाओं की लोकसभा व राज्य विधानसभा में बढ़ेगी भागीदारी

पिथौरागढ़। प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या ने बतौर मुख्य अतिथि मोस्टमानू मेले महोत्सव में प्रतिभाग किया।जहां पर पारंपरिक रूप से स्थानीय महिलाओ ने उनका भव्य स्वागत किया।वहीं उन्होंने मोस्टमानू मंदिर पहुंचकर आशीर्वाद प्राप्त किया और देव डोली के दर्शन भी किये।वहीं इस दौरान मंत्री रेखा आर्या ने पिथौरागढ़ के पारंपरिक वेशभूषा को धारण कर सभी का मन मोहा।
कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलित कर किया गया।अपने संबोधन में कैबिनेट मंत्री ने आयोजको को उन्हें यहां आमंत्रित करने पर धन्यवाद दिया और कहा कि उन्हें यहां आकर और यहां के पारंपरिक परिधान को धारण कर बेहद खुशी हुई। उन्होंने कहा कि आज हम सबको अपनी संस्कृति को बचाना है तो ऐसे मेलों का आयोजन किया जाना बेहद आवश्यक है।साथ ही कहा कि मेले हमारी संस्कृति के संरक्षण व संवर्धन का काम करते हैं।हमारी देवभूमि के अलग अलग क्षेत्रो में अलग अलग संस्कृति देखने को मिलती है।आज उन्हें भी यहां की संस्कृति से रूबरू होने का भी अवसर प्राप्त हुआ है।उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से कुम्भ मेला आयोजित होता है ,उसी तरह से पिथौरागढ़ के मोस्टमानू में आयोजित मेला भी एक तरह से कुंभ मेला ही है।
वहीं साथ ही इन दौरान विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियां प्रस्तुत की गई।जिन्हें देख कर मंत्री ने कलाकारों की तारीफ की।वहीं कैबिनेट मंत्री ने केंद्र सरकार द्वारा संसद में महिला आरक्षण बिल पास होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व धन्यवाद जताया। रेखा आर्या ने कहा कि लंबे समय से यह बिल अधर में लटका हुआ था, जिसे केंद्र की मोदी सरकार ने नारी वंदन विधेयक के रूप में पास किया है।हम सब के लिए यह एक ऐतिहासिक फैसला है और निश्चित ही आने वाले वक्त में महिलाओं की भागीदारी लोकसभा व राज्य विधानसभा में बढ़ेगी।
इस अवसर पर जिलाध्यक्ष गिरीश जोशी ,जिला पंचायत अध्यक्षा दीपिका बोहरा , पूर्व विधायक पिथौरागढ़ चंद्रा पन्त , नगर पालिका अध्यक्ष राजेन्द्र रावत, संयोजक मेला समिति बिरेन्द्र बोहरा , जिला पंचायत उपाध्यक्ष कोमल मेहता , जिला महामंत्री राकेश देवलाल , युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष हरीश रावत, जिला पंचायत सदस्य राजेन्द्र मेहरा , दिवाकर रावल सतीश जोशी ,अनुसूचित मोर्चा जिलाध्यक्ष मनोज सोरलेख ,महिला मोर्चा अध्यक्ष प्रमीला बोहरा सहित समस्त मेला समिति के सदस्य,भाजपा प्रदेश कार्यकारणी के पदाधिकारी, जिला भाजपा के पदाधिकारी,मातृशक्ति व देवतुल्य जनता उपस्थित रही।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button