उत्तराखण्डपौड़ी गढ़वालस्वास्थ्य

जिला चिकित्सालय पौडी में खामियां देख बिफरी महानिदेशक स्वास्थ्य डॉ विनीता शाह , उपस्थिति पंजिका और बायोमेट्रिक उपस्थिति में अंतर पर  अधिकारियों को लगाई फटकार,ओपीडी रजिस्टरों में  भी कई कमियां आई सामने

जनपद के दो दिवसीय दौरे के पहले दिन
निरीक्षण के दौरान चिकित्सालय में सर्जन सहित कई कर्मचारी मिले अनुपस्थित
पीएचसी,सीएचसी,हैल्थ एंड वेलनेस सेंटर  का किया निरीक्षण,
अच्छे काम करने वालों की थपथपाई पीठ
पौड़ी: स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ विनीता शाह  ने  अपने दो दिवसीय भ्रमण के दौरान मंगलवार को  जिला चिकित्सालय पौड़ी, पीएचसी परसुंडाखाल,सीएचसी कोट, हैल्थ एंड वेलनेस सेंटर डडूआ देवी और पीएचसी ल्वाली का निरीक्षण किया ।
निरीक्षण के दौरान पीपीपी मोड में संचालित जिला चिकित्सालय की खामियां देखकर महानिदेशक स्वास्थ्य
बिफर पड़ी ।ओपीडी रजिस्टरों में खामियों के साथ ही चिकित्सालय में निरीक्षण के दौरान सर्जन डॉ आरके तिवारी के साथ ही अन्य कर्मी अनुपस्थित मिले। वहीं वार्ड में अधिकांश बैड पर चादर बिछी हुई नहीं मिली। उपस्थिति पंजिका और बायोमेट्रिक उपस्थिति में अंतर पर उन्होंने  अधिकारियों को फटकार लगाई गई । निरीक्षण के दौरान उन्होंने वार्ड में भर्ती मरीजों का भी हाल चाल जाना । महानिदेशक ने  डॉ विजय यादव से सवाल पूछे जाने पर  अभद्र तरीके से बात करने पर उनके खिलाफ चिकित्सालय प्रबंधन को कार्यवाही करने के आदेश दिए। उन्होंने  पीपीपी मोड में संचालित जिला चिकित्सालय प्रबंधन को व्यवस्थाओं में सुधार लाने  के लिए  निर्देशित किया । स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ विनीत शाह ने  मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ प्रवीण कुमार को जिला चिकित्सालय में 15 दिन के भीतर व्यवस्थाओं में सुधार के लिए  निरीक्षण करने को निर्देशित किया ।
इसके  बाद स्वास्थ्य महानिदेशक ने टीबी क्लीनिक का निरीक्षण किया । जिला क्षयरोग अधिकारी डॉ रमेश कुमार द्वारा  टीबी कार्यक्रम की प्रगति के बारे में विस्तार से जानकारी दी टीबी कार्यक्रम की प्रगति पर महानिदेशक   ने उनकी सराहना की। जनसंवाद कार्यक्रम में  टीबी मरीजों से बात करने के साथ ही स्वास्थ्य महानिदेशक ने पोषण किट भी वितरित की। पीएचसी परसुंडाखाल में उन्होंने फर्श पर टाइल्स बिछाने व भवन की मरम्मत करने के साथ ही नए भवन के निर्माण का प्रस्ताव बनाने  को  निर्देशित किया।
इस दौरान डा अजीत जौहरी, डॉ आदित्य  कुमार तिवारी, डा जितेंद्र भारती, विवेक घिल्डियाल,शकुंतला नेगी और चिकित्सालय के अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।
एनीमिक और एएनसी वाली महिलाओं की ली जानकारी 
पौडी: स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ विनीत शाह ने एनीमिक और एएनसी वाली महिलाओं की जानकारी प्राप्त की और एएनसी रजिस्टर को मेंटेन करने के लिए  कर्मचारियों को निर्देशित किया।  उन्होंने हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर डडूआदेवी में  स्थिति वहां पर नियुक्त सीएचओ के कार्य की तारीफ भी की साथ ही अधिकारियों को हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर में पानी की व्यवस्था करने के लिए  निर्देशित किया। पीएचसी ल्वाली में  कोल्ड चेन प्वाइंट निरीक्षण के साथ ही एएनएम सेंटर और हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का निरीक्षण किया। डीजी हेल्थ ने जिला कार्यक्रम प्रबन्धक को सभी सीएचओ के विजिट प्लान बनाने  को  निर्देशित किया। वहां पर एएनएम को पीपीआईयूसीडी की ट्रेनिंग के साथ ही परिवार नियोजन सेवाओं पर जोर देने के लिए कहा गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button