उत्तराखण्डदेहरादूनशिक्षा

प्राविधिक शिक्षा विभाग की और से  ‘‘द्वितीय प्रतिभा अलंकरण समारोह’’ आयोजित , सर्वश्रेष्ठ छात्र-छात्राओं को राज्यपाल ने किया सम्मानित, कहा -भारत की आत्मा में है ज्ञान-विज्ञान-अनुसंधान 

देहरादून। प्राविधिक शिक्षा विभाग की और से  ‘‘द्वितीय प्रतिभा अलंकरण समारोह’’ आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने प्रतिभाग कर सर्वश्रेष्ठ छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया।
प्रदेश में स्थापित 71 राजकीय एवं 01 सहायता प्राप्त तथा 89 निजी पॉलीटेक्निक संस्थाओं के वर्ष 2022 व 2023 के डिप्लोमा पाठ्यक्रमों  में  अध्ययनरत् 36 सर्वश्रेष्ठ छात्र-छात्राओं को  पांच हजार एक सौ रूपये का चेक तथा मेडल प्रदान किए गए।  पॉलिटेक्निकों  में आधारभूत ढांचा, शैक्षिक स्टाफ की मानकों के अनुसार उपलब्धता, इन पॉलिटेक्निक संस्थाओं में पठन-पाठन कार्य, को-करिकुलम गतिविधियों आदि को अच्छे ढंग से क्रियान्वित करने के आधार पर तीन सर्वश्रेष्ठ पॉलिटेक्निक एवं इन राजकीय पॉलिटेक्निक संस्थाओं में कार्यरत विभिन्न श्रेणियों के 07 सर्वश्रेष्ठ शैक्षिक एवं शिक्षणेत्तर स्टाफ को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम में पॉलिटेक्निक संस्थाओं के 04 भूतपूर्व छात्रों को भी सम्मानित किया गया।
शुक्रवार को आईआरडीटी ऑडिटोरियम सर्वे चौक देहरादून में आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल ने कहा कि ज्ञान-विज्ञान-अनुसंधान भारत की आत्मा में है। आज का समय तकनीकी नवाचार, सृजन, इनोवेशन, केे साथ तेज गति से आगे बढ़ने का है। उन्होंने कहा कि नये भारत के निर्माण के संकल्प के साथ पूरा देश आगे बढ़ रहा है। भारत अपने उत्कर्ष के अमृत काल में पदार्पण कर चुका है और विश्व की सबसे बड़ी युवा शक्ति के बल पर देश विकसित भारत, आत्मनिर्भर भारत, श्रेष्ठ भारत और विश्वगुरू भारत के संकल्प के साथ आगे बढ़ रहा है।
इस कार्यक्रम को  अति विशिष्ट अतिथि विधायक राजपुर रोड  खजानदास, सचिव तकनीकी शिक्षा रविनाथ रामन,
प्रो डॉ बीआर गुर्जर निदेशक, एनआईटीटीटीआर चण्डीगढ व निदेशक प्राविधिक शिक्षा  आरपी गुप्ता
ने भी संबोधित किया।इस अवसर पर अपर निदेशक प्राविधिक शिक्षा  देश राज, विभाग के पूर्व निदेशक  हरि सिंह, उत्तराखण्ड प्राविधिक शिक्षा परिषद के सचिव डॉ राजेश उपाध्याय, परीक्षा नियंत्रक डॉ मुकेश पाण्डेय, संयुक्त निदेशक प्राविधिक शिक्षा  नरेन्द्र कुमार, उप निदेशक  एसके वर्मा, एमके कन्याल, सहायक निदेशक सचिन भारती, उपसचिव आईआरडीटी अभिषेक कुमार सिंह, सहायक सचिव सचिन कुमार एवं प्रदेश में स्थित विभिन्न पॉलीटेक्निक संस्थाओं के प्रधानाचार्य एवं सेवानिवृत्त प्रधानाचार्य, अधिकारीगण, अन्य स्टॉफ, छात्र-छात्राएं तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहेे।
विभिन्न उद्योगों के संचालन में डिप्लोमा होल्डर का बहुत बड़ा योगदान: सुबोध उनियाल
देहरादून।  अति विशिष्ट अतिथि कैबिनेट मंत्री तकनीकी शिक्षा सुबोध उनियाल  ने कहा  कि विभिन्न उद्योगों के संचालन में डिप्लोमा होल्डर का बहुत बड़ा योगदान है। उनके द्वारा पॉलिटेक्निक के एल्यूमनाई छात्रों जिनके द्वारा स्वयं के उद्योग स्थापित किये गये हैं वो युवाओं के लिए प्रेरणा का श्रोत हैं उनके द्वारा छात्रों से आह्वान किया गया कि वे रोजगार देने वाले बने ना कि रोजगार लेने वाले। कालेज का शैक्षिक वातावरण गुणवत्तापरक होना चाहिए।उन्होने कहा छात्रों में महत्वाकांक्षा होनी चाहिए तभी वह बड़े काम कर सकेंगे। उन्होंने युवाओं का आह्वान किया कि हमें भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ना होगा। भारत को विश्वशक्ति बनाने केे लिए भ्रष्टाचार से लड़ना जरूरी है। उन्होंने विभाग को गत सत्र में 65 प्रतिशत डिप्लोमा छात्रों को विभिन्न क्षेत्र की प्रतिष्ठित कम्पनियों में प्लेसमेंट दिलाने के लिए बधाई दी। उन्होंने यह भी कहा कि यदि शेष 35 प्रतिशत छात्र अपना रोजगार स्थापित करते हैं तो वह रोजगार देने वाले बनेंगे।
तकनीकी शिक्षा मंत्री ने कहा कि विगत वर्षों में पॉलिटेक्निकों के सुदृढ़ीकरण के लिए  तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा उद्योगों के अनुसार पॉलिटेक्निक हेतु नयी साज-सज्जा, मशीनरी, स्मार्ट क्लासरूम, कम्प्यूटर आदि से लैबों का सुदृढ़ीकरण किया गया है। भारत सरकार एवं राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के माध्यम से विभिन्न पॉलिटेक्निकों हेतु लगभग 300 करोड़ की धनराशि दी गयी है, जो कि एक रिकार्ड है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button