उत्तराखण्डदेहरादूनराजनीति

युवा मुख्यमंत्री पुष्कर धामी के नेतृत्व में उत्तराखंड लगातार तेजी से विकास पथ पर बढ़ रहा आगे, इन्वेस्टर्स समिट से पहले 94 हजार करोड़ के  एमओयू साइन होना बड़ी उपलब्धि: विधायक विनोद चमोली

कहा, प्रधानमंत्री के विजन को धरातल पर उतार रही प्रदेश की धामी सरकार
प्रदेश में सड़क, ट्रेन और उड़ान योजना के तहत हेली सेवा का विकास हुआ 
शांत प्रदेश होने के कारण यहां निवेश करने वाले हो रहे आकर्षित
देहरादून: भाजपा के वरिष्ठ नेता और धर्मपुर विधायक विनोद चमोली ने कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में उत्तराखंड लगातार विकास पथ पर आगे बढ़ रहा है ।उन्होंने कहा कि प्रदेश में निवेश लाने के लिए मुख्यमंत्री के प्रयास सफल हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि आगामी दिसंबर में उत्तराखंड में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर समिट से पहले अब तक लगभग 94 हजार करोड़ के एमओयू साइन हो चुके हैं।
धर्मपुर विधायक चमोली ने शनिवार को महानगर कार्यालय में प्रवेश वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि वर्ष 2000 में उत्तराखंड बनने के बाद निवेश लाने के लिए प्रयास शुरू किए गए। उन्होंने कहा कि तब केंद्र में अटल सरकार ने उत्तराखंड को 10 साल के लिए औद्योगिक पैकेज दिया ।तब प्रदेश में देहरादून, काशीपुर और हरिद्वार में सिडकुल बनाए गए। चमोली ने कहा कि केंद्र में यूपीए सरकार के आने के बाद इस औद्योगिक पैकेज को पहले कम किया गया और बाद में खत्म कर दिया गया ।इस औद्योगिक पैकेज के खत्म होने से प्रदेश के निवेश और विकास पर प्रभाव पड़ा। औद्योगिक पैकेज के दौरान उत्तराखंड में 90 :10 के अनुपात में निवेश करना होता था। धर्मपुर विधायक ने कहा कि त्रिवेंद्र सरकार में 40000 करोड़ के पैकेज धरातल पर उतारे गए और अब मुख्यमंत्री धामी के नेतृत्व में निवेशकों को निवेश के लिए आमंत्रित किया जा रहा है। अब तक 94 हजार करोड़ के एमओयू साइन हुए हैं ।राज्य सरकार का लक्ष्य 1.25 से 2.5 लाख करोड़ का है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सड़क, ट्रेन और उड़ान योजना के तहत हेली सेवा का विकास हुआ है ।उत्तराखंड एजुकेशन हब है ।शांत प्रदेश होने के कारण यहां निवेश करने वाले आकर्षित हो रहे हैं। चमोली ने कहा कि पर्वतीय क्षेत्रों में भी निवेश आया है ।त्रिवेंद्र सरकार में 8000 करोड़ के करार  पर्वतीय जिलों के लिए साइन हुए थे। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने खुद अपने हाथ में देवभूमि उत्तराखंड के धार्मिक स्थलों की ब्रांडिंग ली हुई है। केदारनाथ और बद्रीनाथ में तेजी से काम चल रहा है ।आदि कैलाश और पर्वती कुंड में विगत दिनों प्रधानमंत्री के दर्शन करने से विश्व स्तर पर इन धार्मिक स्थलों की पहचान बनी है। पिछले साल 35 लाख श्रद्धालु चार धाम यात्रा पर आए थे, इस साल यह आंकड़ा 50 लाख को पार कर गया है। आने वाले सालों में यह आंकड़ा जल्दी ही एक करोड़ की संख्या को पार कर जाएगा। चमोली ने कहा कि धामी सरकार प्रधानमंत्री के विजन को धरातल पर उतर रही है। मानसखंड मंदिर माला में कुमाऊं के 28 मंदिरों को शामिल किया गया है। प्रेस वार्ता में प्रदेश सह मीडिया प्रभारी संजीव वर्मा, उमा नरेश तिवारी और सुनील शर्मा आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button