उत्तराखण्डदेहरादूनस्वास्थ्य

दीपावली के दौरान किसी भी आपात स्थिति में मुस्तैद रहेगी 108 सेवा, तैयारियां ,GM Projects अनिल शर्मा ने कहा ,Deepawali के दिन भी सेवा में रहेंगे कर्मचारी, अतिरिक्त टेक्निकल स्टाफ की भी लगाई गई ड्यूटी

जीएम प्रोजेक्ट्स 108 सेवा के अधिकारियों के साथ की  बैठक ,तैयारियों के बारे में ली जानकारी, जरूरी दिशा निर्देश भी दिए
देहरादून। उत्तराखंड के सभी जनपदों में दीपावली के त्योहार पर किसी भी तरह की आपात स्थिति से निपटने के लिए 108 आपातकालीन एम्बुलेंस सेवा  ने पूरी तैयारी की है। त्योहार के सीजन को देखते हुए सभी जनपदों में 108 आपातकालीन सेवा की मोबाइल टीमों को भी अलर्ट मोड पर रखा गया है।
108 आपातकालीन एम्बुलेंस सेवा मुख्यालय में शनिवार को  दीपावली की तैयारियों को लेकर जीएम प्राजेक्ट्स अनिल शर्मा ने 108 सेवा के अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने आगामी त्यौहारों के मद्देनज़र किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए की गयी तैयारियों के बारे में जाना और आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। शर्मा ने बताया है कि दीप पर्व दीपावली को देखते हुए प्रदेश भर में तैनात समस्त 272 एम्बुलेंस को हाई अलर्ट पर रखने के निर्देश दिये गये है और कर्मचारियों को किसी भी आपात स्थित से निपटने के लिए मुस्तैद रहने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि दीपावली के दौरान संवेदनशील स्थानों पर तैनात एम्बुलेंस जाम में न फंसे इसके लिए भी व्यापक स्तर पर  तकनीकी तैयारियां की गयी है ताकि जाम, भीड़-भाड़, आदि स्थिति की पूर्व सूचना देहरादून स्थित केन्द्रीय काल सेन्टर को मिल सके। देहरादून जिले में सर्वे चैक, घंटाघर, जाखन, रायपुर, बल्लूपुर चैक, प्रेम नगर, विधानसभा, रेस कोर्स में मुख्य चौराहों पर एम्बुलेंस की तैनाती की गयी है, ताकि किसी भी आपात स्थित की सूचना मिलने पर तत्काल एम्बुलेंस को किसी भी दिशा में रवाना किया जा सके। उन्होंने बताया कि 108 सेवा के प्रदेश मुख्यालय के साथ-साथ जनपदों में कार्यरत कर्मचारी दीपावली के दिन अवकाश पर भी सेवा में तैनात रहेंगे। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष धनतेरस से लेकर दीपावली के दौरान अन्य दिनों की अपेक्षा अधिक आपातकालीन सूचनाएं मिलने के कारण अधिक सर्तकता बरती जा रही है ताकि किसी को भी परेशानियों का सामना न करना पड़े।
उन्होंने बताया कि इसके साथ ही केन्द्रीय काल सेन्टर में अन्य दिनों की अपेक्षा आपातकालीन सहायता  के लिए  अधिक फोन आने की संभावना को देखते हुए अतिरिक्त टेक्निकल स्टाफ की ड्यूटी लगायी गयी है।  बैठक के दौरान  शर्मा ने प्रदेश वासियों को सुरक्षित एवं सौहार्दपूर्ण त्यौहार मनाने की शुभकामनाएं देते हुए बदलते मौसम में सर्दी, जुखाम से बचने के लिए  सावधानियां बरतने की भी सलाह दी।
मोबाईल टीमों का किया गया गठन 
प्रदेश भर में 108 आपातकालीन सेवा द्वारा मोबाइल टीमों का भी गठन किया गया है जो सुबह 08 बजे से लेकर रात्रि 12 बजे तक देहरादून के साथ-साथ प्रत्येक जनपदों में तैनात कर्मचारियों की मुस्तैदी का भी आकलन कर रही है। इसके अलावा 18 अतिरिक्त बैकअप एम्बुलेंस की भी तैनाती की गयी है।
जीएम प्राजेक्ट्स अनिल शर्मा  ने बताया कि संस्था का पहले दिन से प्रयास रहा है कि 108 सेवाओं के जरिए लोगों की अपेक्षा पर खरा उतरना रहा है। शर्मा के अनुसार मई 2019 से लेकर अक्टूबर 2023 तक एम्बुलेंस में तैनात ईएमटी और पायलेट की कर्तव्य निष्ठा और कड़ी मेहनत से प्रदेश में अब-तक 6 लाख 26 हजार 10 लोगों को 108 एम्बुलेंस सेवा के माध्यम से सफल व सुरक्षित सेवाएं प्रदान की जा चुकी है।उन्होंने कहा कि इस बात का हमेशा प्रयास किया जाता रहा है कि जरूरतमन्द लोगों को समय से जीवन दायनी 108 की सेवा मुहैया करायी जा सके। इस दौरान गुणवत्ता पूर्वक सेवा संचालन के कारण रिस्पान्स टाइम में भी अच्छा सुधार हुआ है।
खुशियों की सवारी भी अलर्ट मोड में रहेगी
दीपावली के त्यौहार के दौरान खुशियों की सवारी (केकेएस) सेवा को भी अलर्ट मोड़ में रखा गया है । त्यौहारों को देखते हुए इस बात का खासा ध्यान रखा जा रहा है कि गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व होने वाली अल्ट्रासाउन्ड आदि जांचे आसानी से हो सके। इसके साथ ही प्रसव  के बाद  महिलाओं को बिना किसी असुविधा के घर तक पहॅुचाया जा सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button