उत्तराखण्डदेहरादूनस्वास्थ्य

हेल्थ सेक्टर  में हासिल की एक और बड़ी उपलब्धि: मैक्स अस्पताल, देहरादून में हुई 100 से अधिक सफल  रोबोटिक सर्जरी ,नवीनतम और सर्वोत्तम गुणवत्ता वाली देखभाल प्रदान करने की प्रतिबद्धता एक बार फिर की सिद्ध

अस्पताल के विशेषज्ञों ने अपनी उपलब्धि के अनुभव को मीडिया के साथ किया साझा
कहा ,अधिकांश मामलों में  रोगियों के स्वास्थ्य में तेजी से रिकवरी हुई
एस.आलम अंसारी 
देहरादून। मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, देहरादून ने  केवल ग्यारह महीनों की अवधि में 100वी  रोबोटिक सर्जरी सफलतापूर्वक पूरी कर ली है।
मंगलवार को मैक्स अस्पताल के विशेषज्ञों ने रोबोटिक सर्जरी को लेकर अपनी इस उपलब्धि के अनुभव को मीडिया के साथ साझा किया।
मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, देहरादून के मेडिकल डायरेक्टर डॉ. जी.पी. पैन्यूली ने कहा कि  हम चाहते हैं कि हमारे अस्पताल में उपलब्ध सबसे अग्रणी शल्य चिकित्सा और चिकित्सा की सुविधा का अधिक से अधिक रोगी को लाभ हो।उन्होंने कहा  कि यह  कुछ समय की  ही बात है जब मानव शरीर पर अधिकांश प्रक्रियाएं रोबोटिक तकनीक का उपयोग करके की जाएंगी। द विंसी  एक्स सर्जिकल प्रणाली ने हमें सर्वोत्तम  सर्जिकल परिणाम प्रदान करने में मदद की है और हमारे अस्पताल में 100 से अधिक सफल सर्जरी का पूरा होना नवीनतम और सर्वोत्तम गुणवत्ता वाली देखभाल प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। जिस दिन से हमने इस तकनीक को अपनाया, विभिन्न विशेषज्ञता वाले सर्जनों को व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए नियमित कार्यशालाएँ आयोजित की गईं और उन्हें  रोबोटिक सर्जरी के लिए प्रशिक्षित किया।
डॉ ज्योति रैना ने कहा कि यूरोलॉजी, गायनोकोलॉजी, ऑन्कोलॉजी, जनरल सर्जरी और जीआई  के लिए रोबोटिक सर्जरी का अधिकतम उपयोग देखा गया है। इसकी बेहतर नैदानिक परिशुद्धता को देखते हुए, सर्जरी में रोबोटिक्स का उपयोग रोगी के अस्पताल में रहने की अवधि को कम करने में सहायक रहा है, जिससे अधिकांश मामलों में  रोगियों के स्वास्थ्य में तेजी से रिकवरी हुई  है। इस अवसर पर मैक्स अस्पताल के सीएमएस आशीष याग्निक भी मौजूद रहे।
कैसे होती है रोबोटिक सर्जरी
द विंसी  एक्स सर्जिकल प्रणाली के साथ सर्जन केवल कुछ छोटे चीरों के माध्यम से ऑपरेशन करते हैं। इस प्रक्रिया  में मैग्निफाइड  3डी हाई-डेफिनिशन दृष्टि प्रणाली और छोटे कलाई वाले उपकरण हैं जो उत्कृष्ट रूप से झुकते और घूमते हैं। इसलिए सर्जन बेहतर दृष्टि सटीकता और नियंत्रण के साथ काम करते हैं और रोगियों के लिए बेहद बेहतर परिणाम प्राप्त होते हैं  जैसे- कम रक्त हानि, कम अस्पताल में रहना, आईसीयू में कम से कम  समय रहना और शीघ्रता से स्वास्थ्य लाभ होना।
11 सालों में अस्पताल ने उपचार में अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी और उच्चतम स्वास्थ्य सेवाएं दी: डॉ संदीप
डॉ. संदीप सिंह तंवर, वाईस प्रेसिडेंट , ऑपरेशन और यूनिट हेड, मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, देहरादून ने कहा कि 11 वर्षों से हमारे अस्पताल ने मरीजों को सर्वोत्तम संभव देखभाल देने के लिए उपचार में अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी और उच्चतम  स्वस्थ्य सेवायें  प्रदान की है। इस नई तकनीक का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह सर्जरी के समय सटीकता को बढ़ाती है और हम अपने क्लिनिकल परिणामों को और बेहतर बनाने में सक्षम हुऐ ।   रोबोटिक्स लोगों को सर्वोत्तम स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के हमारे मिशन में एक और कदम है और हमारा दृढ़ विश्वास है कि यह आने वाले दशक में हमारा अस्पताल अपने  क्षेत्र के चिकित्सा बुनियादी ढांचे की रीढ़ बनेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button