उत्तराखण्डदेहरादून

विश्व अल्पसंख्यक अधिकार दिवस  पर आयोजित  कार्यक्रम में बोले मुख्यमंत्री पुष्कर धामी,सभी सम्प्रदायों के सम्मान वाली रही है भारतीय संस्कृति

कहा, प्रदेश में धार्मिक सदभाव कायम रहे यह हमारी जिम्मेदारी
भारत को एक सूत्र में बांधता है अनेकता में एकता का भाव
देहरादून।  सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि  आज का दिन भारतवर्ष की एकता और अखंडता के संरक्षण व संवर्धन के लिये हमारे मौलिक कर्तव्यों को याद करने का दिन है। भारत की एकता और अखंडता का मूल भी हमारी यही सांस्कृतिक विभिन्नताओं में पाए जाने वाली एकरूपता है। अनेकता में एकता का यही भाव देश को एकता के सूत्र में पिरोने का कार्य करता है। हमारी भारतीय संस्कृति सभी पंथ मार्ग, संप्रदायों का सम्मान करने की रही है।  सोमवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने विश्व अल्पसंख्यक अधिकार दिवस के अवसर पर हिमालयन सांस्कृतिक केन्द्र में आयोजित कार्यक्रम में शामिलहुए ।  सीएम धामी ने कहा कि प्रदेश में धार्मिक सदभाव कायम रहे यह हमारी जिम्मेदारी है। इस अवसर पर उन्होंने अल्पसंख्यक आयोग की पुस्तिका का विमोचन भी किया। मुख्यमंत्री ने अल्पसंख्यक समुदाय के सभी लोगों को विश्व अल्पसंख्यक अधिकार दिवस की शुभकामनाएं भी दी। सीएम ने कहा कि यूसीसी लागू होगी, मगर किसी को निशाना नही बनाया जाएगा, परंपरागत मान्यताओं को नही बदला जाएगा।
मुख्यमंत्री  धामी ने कहा कि विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में अल्पसंख्यकों का प्रतिनिधित्व बढ़ाए जाने एवं अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहित किए जाने को मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक प्रोत्साहन योजना प्रारम्भ की गई है। राज्य में अल्पसंख्यक समुदाय के परिवारों की मेधावी छात्राओं की शिक्षा को विशेष अनुदान भी उपलब्ध कराया जा रहा है। सरकार ने अल्पसंख्यक क्षेत्रों में मांग के अनुसार आर्थिक व शैक्षणिक विकास के लिए अल्पसंख्यक विकास निधि की स्थापना की है, जिसके तहत अभी तक 18 करोड़ की धनराशि स्वीकृत की जा चुकी है। मुख्यमंत्री हुनर योजना के माध्यम से गांवों की महिलाओं को स्वरोजगार के लिए सक्षम बनाया जा रहा है। इस अवसर पर उत्तराखण्ड अल्प संख्यक आयोग के अध्यक्ष डॉ. आर.के.जैन, उपाध्यक्ष सरदार इकबाल सिंह, मजहर नईम उत्तराखण्ड वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष शादाब शम्स, मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष मुफ्ती शमून कासमी, डीजीपी अभिनव कुमार, सदस्य सीमा जावेद व असगर अली आदि उपस्थित थे।
आयोग ने मांगा शिक्षण संस्थानों को अल्पसंख्यक प्रमाण पत्र  दिये जाने का अधिकार
उत्तराखंड अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष डॉ. आर.के.जैन ने शिक्षण संस्थाओं को अल्प संख्यक प्रमाण पत्र दिये जाने का अधिकार आयोग को दिये जाने और भारूवाला में छात्रावास निमार्ण की मांग रखी, वही वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष शादाब शम्स ने सभी मॉडल मदरसों का नाम एपीजे अब्दुल कलाम के नाम पर रखने की शिफारिस की, सीएम ने सभी मांगों का परिक्षण कराने का आशवासन दिया।
कार्यक्रम में इनका हुआ सम्मान 
छात्रों में साहिबा, निशांत इलाही, सना, सिदर। पुलिस विभाग से राकेश रावत, उमेश कुमार, प्रवीण कुमार, विद्यया मेहता, चंद्रशेखर  मल्होत्रा, भूपेंद्र जोशी, मौहम्मद यासीन व जसविदर सिंह को सम्मानित किया गया, वही, डॉ. फलक ज़मा, राशिदा अंसारी, अलीम, ललित जोशी, सरताज आलम व फराज अहमद को भी नवाज़ा गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button