उत्तराखण्डदेहरादूनस्वास्थ्य

एमडी एनएचएम उत्तराखंड स्वाति भदोरिया ने कहा, सभी अस्पतालों में प्रदेशवासियों को गुणवत्तापूर्ण कैंसर जांच की सुविधा का प्रयास, प्रदेश में की जा रही मुख , स्तन एवं ग्रीवा कैंसर की स्क्रीनिंग

उत्तराखण्ड राज्य में  हैं लगभग 12,017 व्यक्ति कैंसर रोग से ग्रसित
विश्व कैंसर दिवस पर प्रदेश भर में आयोजित हुए जन जागरुकता कार्यक्रम, अत्याधुनिक मशीन से की गई स्क्रीनिंग,आमजन को नुक्कड़ नाटक व अन्य माध्यमों से कैंसर के प्रति किया गया जागरूक
देहरादून: विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर जिला चिकित्सालय कोरोनेशन में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एन.एच.एम.) ने कार्यक्रम का आयोजन किया । कार्यक्रम में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (ए.आई.) युक्त थर्मल इमेजरी मशीन से महिलाओं की स्तन कैंसर की स्क्रीनिंग की गई। साथ ही आमजन को नुक्कड़ नाटक व अन्य माध्यमों से कैंसर के प्रति जागरुक किया गया।
कार्यक्रम में मौजूद स्वाति भदौरिया, मिशन निदेशक, एन.एच.एम. ने बताया कि कैंसर दिवस के उपलक्ष्य में स्वास्थ्य विभाग की और से  अत्याधुनिक मशीन के जरिए महिलाओं में होने वाले स्तन कैंसर की जांच के लिए इस मशीन का उपयोग पायलट प्रोजेक्ट के रुप में किया गया । उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग का प्रयास है कि प्रदेशवासियों को गुणवत्तापूर्ण कैंसर जांच सभी अस्पतालों में मिले।
मिशन निदेशक ने बताया कि  कैंसर दिवस के अवसर पर प्रदेशभर में आयोजित कार्यक्रमों में आम जनमानस को कैंसर रोग से बचाव के लिए  जागरूक करना तथा इसके लक्षणों की समय से पहचान कर उपचार को प्रोत्साहित करते हुये कैंसर से होने वाली मृत्यु दर को कम करना है। कैंसर के अधिकतम मामलों में इसका कारण तम्बाकू, धूम्रपान, खराब जीवनशैली एवं गलत खानपान है।
उन्होंने बताया कि उत्तराखण्ड राज्य में गैर संचारी रोग कार्यक्रम के अन्तर्गत मुख कैंसर, स्तन कैंसर एवं ग्रीवा कैंसर की स्क्रीनिंग की जा रही है। कैंसर के रोगियों को पहचान कर माध्यमिक एवं तृतीयक देखभाल के लिए  संदर्भित किया जा रहा हैं।
कार्यक्रम में मौजूद व्यक्तियों को बताया  कि विश्व स्तर पर कैंसर प्रमुख स्वास्थ्य समस्या के रूप में उभर रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार भारत में कैंसर का एज स्टैंडर्डाइज्ड रेट 98.5 प्रति लाख जनसंख्या है (स्रोत- वैश्विक कैंसर वेधशाला)। इसके अनुसार उत्तराखण्ड राज्य में लगभग 12,017 व्यक्ति कैंसर रोग से ग्रसित हैं। सभी प्रकार के कैंसर रोगों में से मुख कैंसर, स्तन कैंसर एवं ग्रीवा कैंसर प्रमुख कैंसर हैं। कैंसर से होने वाली मृत्यु दर को कम करने  के लिए  रोगियों में प्रारम्भिक अवस्था में ही लक्ष्णों की पहचान करते हुये उपचार प्रदान किया जाना आवश्यक है।
प्रदेश के 10 जनपदों में स्थापित है कैंसर डे केयर यूनिट
देहरादून। वर्तमान तक उत्तराखंड के 10 जनपदों में कैंसर डे-केयर यूनिट स्थापित है। जिनमें वित्तीय वर्ष 2023-24 में वर्तमान तक 46 रोगियों द्वारा उपचार प्राप्त किया गया है। उत्तराखंड के 10 पहाड़ी जिलों में कैंसर डे केयर यूनिट की स्थापना की गई है। जिला अस्पताल अल्मोड़ा, जिला अस्पताल चमोली, जिला अस्पताल चंपावत, बेस अस्पताल श्रीनगर पौड़ी, जिला अस्पताल पिथौरागढ़, उप जिला अस्पताल नरेंद्र नगर टिहरी, जिला अस्पताल उत्तरकाशी, जिला अस्पताल बागेश्वर, उप जिला अस्पताल हरिद्वार, कोरोनेशन हॉस्पिटल देहरादून। शेष जनपदों नैनीताल, रूद्रप्रयाग एवं उधमसिंह नगर में कैंसर-डे केयर सेंटर की स्थापना का कार्य गतिमान है, जिसे वित्तीय वर्ष 2023-24 के अन्त तक पूर्ण कर लिया जायेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button