उत्तराखण्डदेहरादून

विधानसभा बजट सत्र का तीसरा दिन: सदन में नन्दा गौरा योजना-राशन कार्ड पर हुए तीखे सवाल कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य ने दिया जवाब, कहा- केंद्र सरकार से मिली यूनिट का टारगेट प्रदेश में चल रहा फुल

9 लाख लोग गरीबी रेखा से उपर उठ गये फिर भी यूनिट नही बढ़ रहीः धर्मपुर विधायक विनोद चमोली
प्रदेश में हैं 23 लाख 61 हजार राशन कार्ड धारक
नन्दा गौरा योजना के लिये 39465 ने किया आवेदन
देहरादून। उत्तराखंड विधानसभा के बजट सत्र के तीसरे दिन बुधवार को सदन में प्रश्नकाल के दौरान नन्दा गौरा योजना, राशन कार्ड  का मुद्दा छाया रहा, विभागीय मंत्री रेखा आर्य सत्ता पक्ष के विधयकों के निशाने पर रही। भाजपा विधायक प्रीतम पंवार ने नन्दा गौरा योजना के मुद्दे को उठाया। महिला विकास मंत्री रेखा आर्य ने सदन में प्रीतम पंवार का जवाब दिया। जिसमें उन्होंने बताया कि 2021- 22 तक का भुगतान हो चुका है, साल 2022-23 और 2023-24 का भी भुगतान जल्द किया जाएगा, वही प्रदेश भर में नन्दा गौरा योजना के लिये 39465 ने किया आवेदन किया है।
वहीं, उपनेता प्रतिपक्ष भुवन कापड़ी ने सदन में प्राइवेट स्कूल में पढ़ने वाली लड़कियों को शामिल नहीं करने पर इस योजना को लेकर सवाल उठाया। रेखा आर्य ने कहा जिन लड़कियों के प्राइवेट स्कूलों में आरटीई के तहत एडमिशन हुए हैं, उनको इस योजना का लाभ मिल रहा है। राशन कार्ड में यूनिट दर्ज न हो पाने का मामला भी सदन में सत्ता पक्ष की और से ही उठा। विधायक प्रमोद नैनवाल ने सदन में इस मामले को उठाया। उन्होंने कहा पर्वतीय क्षेत्रों में लोग इससे परेशान हैं, जिस पर मंत्री रेखा आर्य ने सदन में जानकारी दी। उन्होंने कहा राष्ट्रीय सुरक्षा खाद्य योजना के तहत केंद्र ने यूनिट फिक्स की है, प्रदेश में 23 लाख 61 हजार राशन कार्ड धारक हैं। अंत्योदय और प्राथमिक परिवार कार्ड धारकों के लिए यूनिट फिक्स है। प्रदेश में यूनिट का टारगेट फुल चल रहा है। इसके चलते नई यूनिट दर्ज नहीं हो रही हैं। राशन कार्ड के मामले में हर विधायक अपनी बात रखने को आतुर दिखा, मानों प्रदेश भर में राशन कार्ड को लेकर आक्रोष हो। भाजपा विधायक विनोद चमोली ने तो यह तक कह दिया कि अगर आंकड़ों के मुताबिक राज्य के 9 लाख लोग गरीबी रेखा से उपर उठ गये हैं, तो उनके स्थान पर दूसरों को मौका क्यों नही मिल रहा। पुरोला विधायक दुग्रेश्वर लाल ने कहा कि राशन कार्ड न होने के कारण आयुष्मान नही बन रहा, जिस कारण इलाज नही मिल पा रहा है। वहीं, कांग्रेस विधायक प्रीतम सिंह के सवाल के जवाब में रेखा आर्य ने बताया कि 3437 नये राशन कार्ड बनाए गये हैं। इसके अलावा भाजपा विधायक बृजभूषण गैरोला ने भी पिछले छह माह से राशन कार्ड न बनने का मामला सदन में उठाया। रायपुर विधायक उमेश शर्मा  ने कहा कि सफेद राशन कार्ड समाप्त कराने के बाद पीले कार्ड भी नही बन रहे।
नन्दा गौरा योजना में 226 आवेदन फर्जी मिले
देहरादून। उत्तराखंड विधानसभा के बजट सत्र के तीसरे दिन बुधवार को सदन में प्रश्नकाल के दौरान नन्दा गौरा योजना मुद्दा छाया रहा। कांग्रेस विधायक ममता राकेश के सवाल के जवाब में विभागीय मंत्री रेखा आर्य ने बताया कि हरिद्वार जिले में नन्दा गौरा योजना में 196 फर्जी आवेदन मिले थे, जिन पर 420 में मुकदमा दर्ज कराया गया था, मगर छात्रों के भविष्य को देखते हुए विचार किया जा रहा है। विधिक राय के बाद फैसला लिया जाएगा। वहीं, उन्होनें बताया कि बागेश्वर में 3, नैनीताल में 11, पौड़ी में 35 और उधम सिंह नगर में 81 आवेदन फर्जी मिले हैं।
लाल कुआं विधायक मोहन बिष्ट ने पूछा,
बिना मालिकाना हक के कैसे करें आवेदन
देहरादून। लालकुआं के भाजपा विधायक मोहन सिंह बिष्ट ने नन्दा गौरा योजना के सवाल पर अनुपुरक में पुछा कि जिन के पास जमीन का मालिकाना हक नही हैं, वह कैसे आवेदन कर सकते है, जिस पर मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि उपलब्ध नही का आप्शन चुन सकते हैं।
भगवानपुर का राशन कार्ड रुडकी में चल रहाः ममता राकेश
देहरादून। प्रश्नकाल के दौरान राशन कार्ड पर बहस के दौरान भगवानपुर विधायक ममता राकेश ने कहा कि गांव की महिला के नाम का राशन कार्ड रुडकी में चल रहा है। जिस के बाद पीठ से मामले का परिक्षण कराने की बात कही गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button