उत्तराखण्डदेहरादूनस्वास्थ्य

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संजय जैन ने कहा, डेंगू रोकथाम एवं जागरूकता अभियान में मीडिया की भूमिका अहम , जनता को जागरूक करने में सहयोग की अपील

डेंगू/मलेरिया रोकथाम के संबंध में सीएमओ ने की प्रेस वार्ता
देहरादून। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर संजय जैन  ने कहा कि समय रहते सामुदायिक जागरूकता से ही डेंगू संक्रमण के संभावित विस्तार और खतरे को कम किया जा सकता है। इसमें अंतर्विभागीय समन्वय के माध्यम से रणनीति बनाकर रोकथाम गतिविधियों का सम्पादन किया जा रहा है
डेंगू/मलेरिया रोकथाम एवं नियंत्रण अभियान के अंतर्गत गुरूवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में सीएमओ डॉ. संजय जैन द्वारा प्रेस वार्ता आयोजित की गयी। प्रेस वार्ता के दौरान डॉ जैन ने मीडिया कर्मियों से अपील की कि जनस्वास्थ्य को दृष्टिगत रखते हुए जनता को जागरूक करने में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि यदि मीडिया के माध्यम से डेंगू रोकथाम गतिविधियों में कोई कमी रेखांकित की जाती है तो विभाग त्वरित रूप से खामियों को दूर करेगा। डेंगू रोकथाम गतिविधियों में विभिन्न रेखीय विभागों की भूमिका के सवाल पर डॉ0 जैन ने बताया किया विभिन्न संबंधित विभागों के संयुक्त प्रयासों से ही डेंगू रोकथाम अभियान संचालित किया जा रहा है। इस संबंध में समय-समय पर अंतर्विभागीय समन्वय बैठकें आयोजित की जा रही हैं। आशा कार्यकत्रियों से मिलने वाले फीडबैक के आधार पर अन्य विभागों को अपेक्षित कार्यवाही के लिए सूचित किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि वर्तमान में स्वास्थ्य विभाग एवं नगर निगम संयुक्त रूप से समुदाय में अभियान संचालित कर रहे हैं। संवेदनशील क्षेत्रों में लार्वा उन्मूलन का कार्य स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया जा रहा है। जबकि लार्वीसाईड का छिड़काव तथा फॉगिंग का कार्य नगर निगम द्वारा किया जा रहा है। आशा कार्यकत्रियों और वॉलेंटियर्स द्वारा सर्वे के दौरान चिन्हित क्षेत्रांे की जानकारी नगर निगम एवं अन्य विभागों को साझा की जा रही है।
चिकित्सालयों में डेंगू से संबंधित तैयारी के संबंध में सीएमओ ने जानकारी दी कि जनपद के समस्त सरकारी और गैर सरकारी चिकित्सालयों को आदेशित किया गया है कि डेंगू के लिए एक वार्ड पृथक रूप से तैयार किया जायेगा जिसमें मच्छरदानी की सुविधा होगी। उस वार्ड में कोई अन्य मरीज भर्ती नहीं किया जायेगा। जनपद में ऐसे 1213 बेड रिजर्व किये गये हैं।
डॉ जैन ने बताया कि सरकारी चिकित्सालयों में डेंगू टेस्ट किट उपयुक्त मात्रा में उपलब्ध कराई गयी हैं। जबकि निजी चिकित्सालयों और लैबों को आदेश जारी करके डेंगू जांच से संबंधित दरें नियत कर दी गयी हैं। निर्धारित दरों की सूचना सभी लैब अपने संस्थान में बोर्ड पर चस्पा करेंगे।
जनपद में संचालित रक्तकोष केन्द्रों के संबंध में उन्होंने बताया कि रक्तकोष केन्द्रों को निर्देशित किया गया है कि वे रक्त की उपलब्धता की जानकारी ससमय ई रक्तकोष पोर्टल पर अपडेट करेंगे तथा उपलब्ध रक्त की सूचना अपने केन्द्रों पर चस्पा करेंगे। साथ ही रक्तदान शिविरों की जानकारी विभाग को उपलब्ध करायेंगे। प्रेस वार्ता के दौरान जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ सीएस रावत, जिला मलेरिया अधिकारी सुभाष जोशी, सिटी अर्बन हेल्थ ऑफिसर राकेश बिष्ट आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button