उत्तराखण्डटिहरी गढ़वाल

कैबिनेट मंत्री एवं जनपद टिहरी गढ़वाल प्रभारी मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल ने आपदाग्रस्त क्षेत्रों का निरीक्षण कर लिया राहत कार्यों का जायजा, ग्रामीणों की समस्याएं सुनी, आपदा प्रभावितों के लिए बेहतर व्यवस्था के निर्देश

आपदाग्रस्त गांवों का दौरा कर कैबिनेट मंत्री ने दिए राहत और बचाव कार्यों को तेज करने के निर्देश
विस्थापन और पुनर्वास के लिए भूमि चिन्हीकरण की प्रक्रिया शुरू, प्रभावित लोगों को  दिया आश्वासन
आपदा राहत शिविरों का निरीक्षण कर प्रभारी मंत्री  ने व्यवस्थाएं सुधारने के निर्देश दिए
नई टिहरी। कैबिनेट मंत्री एवं जनपद प्रभारी मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल रविवार को जनपद टिहरी गढ़वाल के आपदाग्रस्त क्षेत्रों का निरीक्षण करने पहुंचे। उन्होंने आपदाग्रस्त क्षेत्र ग्राम तोली, तिनगढ़, थाती बुढ़ाकेदार, और अस्थाई आपदा राहत शिविर रा.इ.कॉ. विनक खाल का स्थलीय निरीक्षण किया और आपदा से हुई क्षति का जायजा लिया।
प्रभारी मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने आपदा प्रभावितों के लिए बनाए गए अस्थाई आपदा राहत शिविर रा.इ.कॉ. विनक खाल का निरीक्षण किया और स्वास्थ्य, भोजन, बिजली, पानी, साफ-सफाई आदि व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने व्यवस्थाएं बनाए रखने के निर्देश दिए और कहा कि सरकार आपदा प्रभावितों के प्रति संवेदनशील है तथा इस कठिन घड़ी में शासन-प्रशासन प्रभावितों के लिए मुस्तैदी से कार्य कर रहा है।
उन्होंने बताया कि आपदाग्रस्त गांव तिनगढ़ का भूगर्भीय सर्वेक्षण कर लिया गया है और गांव के विस्थापन के लिए भूमि चिन्हीकरण की प्रक्रिया चल रही है। उन्होंने कहा कि विस्थापितों के लिए मानकानुसार सुरक्षा के दृष्टिगत जो भी उचित होगा, वह बेहतर किया जाएगा। उन्होंने बताया कि घटना के दिन से ही वे मुख्यमंत्री के साथ लगातार संवाद कर रहे हैं। मुख्यमंत्री दिल्ली में महत्वपूर्ण बैठक में शामिल हैं और जनपद में हुई आपदा को लेकर लगातार अपडेट ले रहे हैं।
थाती बूढ़ाकेदार निरीक्षण के दौरान ग्रामीणों ने नदी पर चौनेलाइजेशन करने, नदी से मलवा हटाने, और आपदाग्रस्त क्षेत्र का प्लान बनाकर उत्तरकाशी की तर्ज पर ट्रीटमेंट करने की मांग की। इस पर प्रभारी मंत्री ने मानकानुसार आवश्यक कार्यवाही का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन ने इस आपदा की घड़ी में कम समय में व्यवस्थाओं को बेहतर रूप से संभाला है और ग्रामीणों ने भी धैर्य का परिचय दिया है।
विधायक घनसाली शक्ति लाल शाह और जिलाधिकारी टिहरी मयूर दीक्षित ने आपदाग्रस्त ग्राम यथा तोली, तिनगढ़, जखाणा, कोट, विशन, थाती बूढाकेदार, पिंसवाड़, उरणी, अगुण्डा, कोटी में हुई क्षति और आपदा प्रभावितों को दी गई राहत की जानकारी दी।
इस मौके पर विधायक घनसाली शक्ति लाल शाह,  जिला पंचायत अध्यक्ष सोना सजवाण, जिलाधिकारी मयूर दीक्षित, ब्लॉक प्रमुख भिलंगना वासुमति घणाता, जिलाध्यक्ष भाजपा राजेश नौटियाल, प्रधान एडीएम के.के. मिश्रा, सीओ टिहरी औसीन जोशी, पीडी डीआरडीए विवेक उपाध्याय, डीडीओ मो. असलम, एसडीएम अपूर्वा सिंह सहित अन्य अधिकारी, जनप्रतिनिधि और ग्रामीण मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button