उत्तराखण्डदेहरादूनरुद्रप्रयाग

गढ़वाल सांसद अनिल बलूनी ने किया केदार घाटी के आपदा प्रभावित क्षेत्र का दौरा,राहत कार्यों पर जताया संतोष, फंसे हुए लोगों को सुरक्षित निकालना बताई प्राथमिकता

क्षतिग्रस्त मार्गों को युद्ध स्तर पर दुरुस्त करने के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री से की जाएगी बात, व्यापारियों को बैंक लोन में दिलाई जाएगी राहत
देहरादून/रूद्रप्रयाग । गढ़वाल सांसद एवं राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी  अनिल बलूनी ने शनिवार को केदार घाटी के आपदाग्रस्त क्षेत्र का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने वहां चल रहे आपदा राहत कार्यों पर संतोष व्यक्त किया । उन्होंने विश्वास दिलाया कि वे क्षतिग्रस्त मार्गों को युद्ध स्तर पर दुरुस्त करने के लिए दिल्ली पहुंचकर केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री से बात करेंगे  साथ ही वहां के व्यापारियों को बैंक लोन में राहत को लेकर वित्त मंत्री से भी आग्रह करेंगे।
प्रदेश मुख्यालय में पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि वह आज रुद्रप्रयाग जिले के आपदाग्रस्त क्षेत्रों का दौरा करके आये है । वहां पर बहुत बड़े पैमाने पर अतिवृष्टि हुई है, कुछ स्थानों पर पैदल एवं सड़क मार्ग  अवरूद्ध हैं। साथ ही उसका बड़ा हिस्सा बह गया है। उन्होंने वहां आपदा राहत एवं बचाव अभियान पर संतोष जताते हुए कहा, जिस प्रकार ऑपरेशन वहां चल रहा है, वह बहुत ही अच्छी तरीके से समन्वय के साथ चलाया जा रहा है। वहां जिला प्रशासन, प्रदेश प्रशासन और केंद्रीय एजेंसी बेहतरीन तालमेल से काम कर रही हैं।
उन्होंने स्पष्ट किया कि हमारी पहली प्राथमिकता  सबसे पहले वहां जितने भी लोग फंसे हैं, उन्हें शीघ्र सुरक्षित बाहर निकाला जाए । हालांकि आपदा टीमों ने वहां बहुत बड़ी संख्या में फंसे लोगों को बाहर निकाल लिया है । जो कुछ थोड़ी मात्रा में रह गए हैं उनको वहां से सुरक्षित निकालने का कार्य चल रहा है ।
उन्होंने संतुष्टि व्यक्त करते हुए कहा कि जो लोग केदार धाम या मार्ग में फंसे हैं उन तक प्रशासन पहुंच चुका है।  उनको खाद्य पदार्थ, पानी, मेडिकल आदि सभी जरूरी सुविधा दी जा रही है, वहीं उनके पास मोबाइल कनेक्टिविटी स्थापित कर उनके परिजनों से बातचीत कराई जा रही है । यदि मौसम साथ दे तो बहुत ही जल्दी सबको वहां से सुरक्षित निकाल लिया जाएगा । वहीं जो लोग पैदल आ रहे हैं उन्हें एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की मदद से उतारा जा रहा है । साथ ही उन्होंने उम्मीद जताई कि बहुत जल्दी वहां फंसे सभी लोगों को सकुशल निकाल लिया जाएगा।
वहीं एक बार जब रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा हो जाएगा, उसके बाद हमारी दूसरी प्राथमिकता होगी जो मार्ग बंद है। उन्हें बिना समय गंवाए खोला जाए । इस संबंध में उन्होंने बताया कि उनकी केंद्रीय ट्रांसपोर्ट विभाग से बात हुई है । वहां मार्ग दूरस्त करने के एक्सपर्ट पहुंच गए हैं और जैसे ही बचाव अभियान समाप्त होगा, तत्काल मार्ग खोलने पर युद्धस्तर कर काम शुरू हो जाएगा ।
आपदा क्षेत्र में स्थानीय व्यापारियों से हुई बातचीत का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि सभी लोगों ने अपनी व्यवहारिक दिक्कतों को उनके सामने रखा है । हम सभी जानते हैं कि श्री बद्रीनाथ केदारनाथ गंगोत्री यमुनोत्री धाम की चार धाम यात्रा का स्थानीय व्यापारियों ट्रांसपोर्टर की जीविका में अहम रोल है । लिहाजा जो नुकसान हुआ है उसकी कैसे भरपाई करें उसको देखने में हम लगे हुए हैं। इसी तरह कुछ लोगों ने बैंक की किश्तों आदि को लेकर आग्रह किया है । उनको बताया कि इस संबंध में वे केंद्रीय वित्त मंत्री से सोमवार को बात करेंगे । साथ ही उन्होंने भगवान से कामना की कि शीघ्र ही सब कुछ सामान्य हो जाए ।
उनके साथ आपदाग्रस्त क्षेत्र के दौरे पर उनके साथ गए प्रदेश प्रवक्ता विपिन कैंथोला ने बताया कि गढ़वाल सांसद ने शनिवार को केदार घाटी में सिरसी हेलीपैड से सोनप्रयाग, सीतापुर, रामपुर जाकर स्थलीय निरीक्षण किया। साथ ही हेलीकॉप्टर से गौरीकुंड, जंगल चट्टी, भीम बल्ली क्षेत्र में आई आपदा का हवाई सर्वेक्षण किया।
कार्यालय पहुंचकर  बलूनी ने प्रदेश महामंत्री संगठन  अजय कुमार से भेंटवार्ता की।
पत्रकारों के साथ हुई बातचीत के दौरान रायपुर विधायक  उमेश शर्मा काऊ, सह मीडिया प्रभारी राजेंद्र नेगी, प्रदेश प्रवक्ता श्रीमती कमलेश रमन भी मौजूद रहे ।
कहा,आपदा के समय में विपक्ष को राजनीति नहीं करनी चाहिए
आपदा को लेकर विपक्ष के आरोपों पर बोलते हुए गढ़वाल सांसद ने कहा, मेरा विपक्ष के तमाम साथियों से आग्रह है कि राजनीति के स्तर को थोड़ा बना कर रखना चाहिए। आज के समय में हम सब लोग चिंतित हैं कि जो लोग आपदा से परेशान है या दुखी हो रहे हैं, उनका दुख दर्द कैसे दूर किया जाए । कम से कम ऐसे समय पर विपक्ष के लोगों को राजनीति नहीं करनी चाहिए।  किस तरह वहां पर लोगों को मदद पहुंचाई जाए, इसके प्रयास होने चाहिए।
उन्होंने संतुष्टि व्यक्त करते हुए कहा, भारतीय जनता पार्टी का कार्यकर्ता वहां प्रभावित लोगों के खान-पान की व्यवस्था, कंबल आदि एवं दवाइयां की व्यवस्था कर रहे हैं । साथ ही आरएसएस कार्यकर्ता एवं अन्य सामाजिक लोग भी जी जान से राहत कार्यों में मदद करने में लगे हैं। लिहाजा एक बात पुनः मेरा विपक्षी साथियों से आग्रह है कि मदद एवं सहयोग के लिए आगे आएं और जब राजनीति का समय आएगा तब जरूर राजनीति कीजियेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button