उत्तराखण्डदेहरादूननैनीताल

उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट, कई जिलों में जिलाधिकारियों ने किए  स्कूलों की छुट्टी के आदेश जारी, आपदा प्रबंधन विभाग ने सतर्क रहने को कहा

आपदा प्रबंधन विभाग का निर्देश, किसी भी अधिकारी और कर्मचारी का मोबाइल स्विच ऑफ नहीं होना चाहिए
देहरादून सहित गढ़वाल के कई जनपदों में  लगातार हो रही बारिश से जनजीवन पर पड़ा असर
देहरादून: उत्तराखंड से मॉनसून के विदा होने का समय आ चुका है, लेकिन बारिश का सिलसिला जारी  है। बुधवार से लगातार बारिश हो रही है। गुरुवार को भी सुबह से रात तक रुक-रुक कर बारिश होती रही, जिससे जनजीवन पर भारी असर पड़ा है। देहरादून के साथ ही गढ़वाल मंडल के कई जिलों में बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने गढ़वाल और कुमाऊं के कई जिलों में 13 सितंबर को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।मौसम विभाग के अलर्ट के बाद उत्तराखंड आपदा प्रबंधन विभाग ने देहरादून, अल्मोड़ा, चमोली, पौड़ी, पिथौरागढ़, उधमसिंह नगर, बागेश्वर और हरिद्वार के जिलाधिकारी को एडवाइजरी जारी की है। वहीं, भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए उत्तरकाशी, नैनीताल, देहरादून, चमोली और उधमसिंह नगर के जिला प्रशासन ने स्कूलों की छुट्टी के आदेश जारी किए है।मौसम विभाग की चेतावनी के बाद उत्तराखंड आपदा प्रबंधन विभाग ने अलर्ट वाले जिलों को एडवाइजरी जारी की है।इस दौरान मैदानी इलाकों में जलभराव की समस्या के साथ ही पहाड़ी क्षेत्रों में लैंडस्लाइड का खतरा बढ़ने की आशंका है।इसके अलावा आपदा से जुड़े जिले से सभी विभागों के अधिकारियों को अलर्ट रहने का कहा गया है।
उत्तराखंड आपदा प्रबंधन विभाग की तरफ से जारी एडवाइजरी ने साफ किया है कि इस दौरान किसी भी अधिकारी और कर्मचारी का मोबाइल स्विच ऑफ नहीं होना चाहिए। यदि कहीं कोई अनहोती होती है तो रेस्क्यू टीम को तत्काल उसकी सूचना दी जाए,ताकि वहां से जल्द से जल्द मदद पहुंचाई जा सके।
कुमाऊं में पिछले 24 घंटे से रुक-रुक कर हो रही बारिश,पिथौरागढ़ और चंपावत में भारी बारिश के चलते भूस्खलन से कई सड़क हुई बंद
हल्द्वानी: कुमाऊं में पिछले 24 घंटे से रुक-रुक कर हो रही बरसात के चलते जहां जनजीवन अस्त व्यस्त है।बारिश के चलते जगह-जगह पहाड़ों पर लैंडस्लाइड की घटनाएं भी सामने आ रही हैं।पिथौरागढ़ और चंपावत में भारी बारिश के चलते भूस्खलन से कई सड़क बंद हो गई हैं।बारिश के चलते नदी नाले उफान पर हैं। उत्तराखंड मौसम विभाग ने दो दिनों के लिए अलर्ट जारी किया है। इसके बाद जिला प्रशासन नैनीताल ने एक बार फिर से नैनीताल जिले में कक्षा 1 से लेकर 12 तक और सभी आंगनबाड़ी केंद्रों 16 सितंबर दिन शुक्रवार को बंद रखने का आदेश दिया है।
मौसम विभाग की चेतावनी के बाद जिलाधिकारी नैनीताल वंदना सिंह ने नैनीताल जिले के समस्त आंगनबाड़ी केंद्र और कक्षा 1 से लेकर 12 तक के सभी स्कूलों की 13 सितंबर शुक्रवार को अवकाश घोषित किया है।राज्य मौसम विभाग ने कई जनपदों के लिए रेड अलर्ट भी जारी किया है। कुछ पर्वतीय जनपदों के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है। मौसम विभाग की मानें तो कई जिलों में तेज बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार उधम सिंह नगर, चंपावत, बागेश्वर और नैनीताल जिले में कई जगह पर तेज बारिश हो सकती है। जिसको देखते हुए जिलाधिकारी नैनीताल में 13 सितंबर को का अवकाश घोषित किया है।
भारी बारिश की संभावना को देखते हुए जिलाधिकारी ने आपदा प्रबंधन को अलर्ट रहने के निर्देश जारी किया है। इसके अलावा पहाड़ी मार्गों पर लोगों को बेवजह यात्रा नहीं करने की सलाह दी है।इसके अलावा भारी बारिश होने की स्थिति में लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने का निर्देश भी दिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button