उत्तराखण्डदेहरादूनशिक्षा

यूटीयू  कुलपति ओंकार सिंह ने  दिया राजकीय विद्यालयों के लिए तैयार किए जा रहे डैशबोर्ड के बारे में  प्रस्तुतीकरण , राज्यपाल को  बताई Dash Board  की विशेषताएं

डैशबोर्ड कल्चर से विद्यालयों के विकास और शिक्षा के स्तर को सुधारने में मदद मिलेगी
   देहरादून ।राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) के सामने शुक्रवार को राजभवन में वीर माधो सिंह भंडारी उत्तराखण्ड तकनीकी विश्वविद्यालय(यूटीयू) के कुलपति प्रो. ओंकार सिंह ने विश्वविद्यालय की ओर से राजकीय विद्यालयों के लिए तैयार किए जा रहे डैशबोर्ड के संबंध में प्रस्तुतीकरण दिया। इस अवसर पर अपर सचिव शिक्षा रंजना राजगुरु, अपर सचिव स्वाति एस. भदौरिया और अपर निदेशक शिक्षा मुकुल कुमार सती मौजूद रहे। गौरतलब है कि राज्यपाल द्वारा विद्यालयी शिक्षा के अंतर्गत आने वाले स्कूलों की समस्त जानकारियों हेतु यूटीयू को एक डैशबोर्ड बनाने के निर्देश दिए गए थे। उक्त के अनुपालन में कुलपति यूटीयू ने अद्यतन प्रगति के बारे में प्रस्तुतीकरण दिया ।
कुलपति ने बताया कि इस डैशबोर्ड में विद्यालयी शिक्षा के अंतर्गत आने वाले सभी विद्यालयों में शिक्षा विभाग के पास उपलब्ध संसाधनों का ब्योरा, विद्यालय में पढ़ने वाले छात्रों का विवरण, विद्यालय में तैनात अध्यापकों का विवरण, उनकी योग्यता तथा विशेषज्ञता, विद्यालय के पास उपलब्ध फर्नीचर, प्रयोगशाला, पुस्तकालय आदि सुविधा का सम्पूर्ण रियल टाइम ब्योरा उपलब्ध रहेगा। उन्होंने कहा कि इसमें सभी विद्यालयों द्वारा उनके अनुसार डाटा भरा जाएगा। राज्यपाल ने कहा कि डैशबोर्ड के माध्यम से सभी स्कूलों में उपलब्ध संसाधनों की रियल टाइम मॉनीटरिंग और जानकारी प्राप्त की जा सकेगी। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों से डैशबोर्ड में आवश्यक सुधार और विद्यालयों की अद्यतन जानकारी यथा शीघ्र प्रेषित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय एआई और टेक्नोलॉजी का है हमें उसका लाभ लेना जरूरी है। उन्होंने कहा डैशबोर्ड कल्चर से विद्यालयों के विकास और शिक्षा के स्तर को सुधारने में मदद मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button