गुजरात

शहीद जवान के परिवार ने डाक से भेजे गए शौर्य चक्र को लेने से किया इनकार, बताया बेटे का अपमान

अहमदाबाद। गुजरात में एक शहीद सैनिक के परिवार ने डाक द्वारा उनके घर पर भेजे गए वीरता पुरस्कार शौर्य चक्र को अस्वीकार करते हुए वापस लौटा दिया। शहीद के परिवार ने कहा कि यह उनके बेटे लांस नायक गोपाल सिंह भदौरिया का श्अपमानश् है, जिन्होंने पांच साल पहले जम्मू-कश्मीर में आतंकियों से लड़ते हुए अपने प्राणों की आहुति दी थी।
5 सितंबर को, शहीद गोपाल सिंह भदौरिया के पिता मुनीम सिंह ने ’शौर्य चक्र’ वाला एक डाक कूरियर वापस लौटा दिया, जो उनके बेटे को फरवरी 2017 में ड्यूटी के दौरान हुई शहादत के एक साल बाद मरणोपरांत दिया गया था।
अहमदाबाद शहर के बापूनगर इलाके में रहने वाले मुनीम सिंह ने मांग की कि देश का तीसरा सबसे बड़ा वीरता पुरस्कार नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में एक समारोह में परिवार को सौंपा जाए। उन्होंने कहा कि सेना डाक के माध्यम से पदक नहीं भेज सकती है। यह न केवल प्रोटोकॉल का उल्लंघन है, बल्कि एक शहीद और उसके परिवार का अपमान भी है, इसलिए मैंने पदक वाले पार्सल को स्वीकार नहीं किया और यह कहते हुए लौटा दिया कि मैं इसे स्वीकार नहीं कर सकता। सिंह ने कहा कि इस तरह के पदक हमेशा 26 जनवरी या 15 अगस्त को राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में प्रदान किए जाते हैं और पूरा देश टीवी पर इस कार्यक्रम को देखता है। यदि राष्ट्रपति नहीं है, तो एक वरिष्ठ सेना अधिकारी द्वारा परिवार को पदक दिया जाता है, लेकिन इसे कभी भी कूरियर के माध्यम से नहीं भेजा जाना चाहिए। लांस नायक गोपाल सिंह भदौरिया 33 वर्ष के थे, जब उन्होंने अपने प्राण न्यौछावर कर दिए। 2018 में सैनिक को मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया, जो अशोक चक्र और कीर्ति चक्र के बाद तीसरा सबसे बड़ा शांतिकालीन वीरता पुरस्कार है। उन्हें पहले राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) कमांडो समूह का हिस्सा होने के लिए विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया था। एनएसजी को मुंबई में 26/11 के आतंकवादी हमलों के दौरान ताज होटल में घुसे आतंकवादियों का सफाया करने का काम सौंपा गया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button