राष्ट्रीय

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने की छह राज्यों में कोरोना के हालात की समीक्षा

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने छह राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना की तीसरी लहर के हालात की समीक्षा की। मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान, गोवा और दादरा नगर हवेली तथा दमन व दीव के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक में मांडविया ने कोरोना संक्रमण के रोज बदलते हालात पर नजर रखने और उसके अनुरूप स्वास्थ्य ढांचे को तैयार करने को कहा और इसमें केंद्र की ओर से हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया।
आने वाले दिनों में मांडविया अन्य राज्यों में कोरोना के हालात की समीक्षा करेंगे। मांडविया ने कहा कि कोरोना के खिलाफ अभी तक लड़ाई केंद्र और राज्यों ने एकजुट होकर लड़ी है। यही एकजुटता आगे भी जारी रहनी चाहिए। जांच, संपर्को की पहचान और आइसोलेशन के पुराने फार्मूले पर जोर देते हुए मांडविया ने कहा कि यह कोरोना के सभी वैरिएंट से निपटने में कारगर है।
मांडविया का कहना था कि देश में पर्याप्त संख्या में कोरोना वैक्सीन उपलब्ध है जो कोरोना संक्रमण के कारण किसी व्यक्ति की हालत को गंभीर बनाने से रोकने में पूरी तरह सक्षम है। इसीलिए राज्यों को टीकाकरण अभियान को तेजी से पूरा करना चाहिए और जो वयस्क टीके से छूट गए हों, उनके टीकाकरण के लिए विशेष प्रयास करना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने किशोरों को पहला डोज और हेल्थकेयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर और गंभीर बीमारी से ग्रस्त 60 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए शुरू किए गए सतर्कता डोज को मिशन के रूप में पूरा करने को कहा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button