उत्तराखण्ड

राजभवन में होगा 8 व 9 मार्च को बसंतोत्सव का आयोजन

उत्तराखण्ड के लोकपर्व ‘फूलदेई’ के आयोजन से होगा वसन्तोत्सव का शुभारम्भ
राज्यपाल की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिए गए निर्णय

देहरादून। इस वर्ष राजभवन में वसंतोत्सव का आयोजन 8 व 9 मार्च को किया जाएगा। उत्तराखण्ड के पर्वतीय क्षेत्रों में पवित्र माने जाने वाले माँ यमुना के मन्दिर में अर्पित किए जाने वाली यमुना तुलसी या कुण्ज पर स्पेशल पोस्टल कवर, डाक विभाग के सौजन्य से जारी किया जाएगा। शुक्रवार को राज्यपाल लेफ्रिटनेट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में वसंत उत्सव के आयोजन के संबंध में विभिन्न निर्णय लिए गए।
राज्यपाल के निर्देशानुसार इस वर्ष उत्तरा खण्ड के प्रसिद्ध लोकपर्व फूलदेई के आयोजन के साथ राजभवन में वसन्त उत्सव का शुभारम्भ किया जाएगा। इस अवसर पर नन्ही बालिकाओं ने राजभवन प्रांगण में फूलदेई पर्व की औपचारिकताएं पूरी की जाएगी तथा उत्तरा खण्ड के लोकगीतों के साथ राज्यपाल का स्वागत किया जाएगा। इस वसंत उत्सव में 5 वर्ष से 18 वर्ष आयु वर्ग के सभी स्कूली बच्चों के लिए पेंटिग प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा। इस चित्रकला प्रतियोगिता में विभिन्न अनाथालयों में रहने वाले बच्चों, दिव्यांग बच्चों तथा रैग पिकर्स बच्चों को भी विशेषरूप से आमंत्रित किया जाएगा। पेंटिग प्रतियोगिता के लिए 21 पुरस्कारों की घोषणा की गई है। राज्यपाल बच्चों को सम्मानित करेंगे तथा उनका उत्साहवर्धन करेंगे।
इस वर्ष फूलों की प्रदर्शनी के साथ ही विभिन्न प्रकार के सजावटी गमलों की प्रदर्शनी भी आकर्षण का मुख्य केन्द्र रहेगी, ताकि गमले बनाने वाले कारीगरों व छोटे उद्यमियों को प्रोत्साहन मिल सके। इसमें 8 इंच, 10 इंच और 12 इंच के गमलों की तीन श्रेणियों में प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जाएगा।
बैठक में सचिव डॉ. मीनाक्षी सुन्दरम, निदेशक उद्यान एवं खाद्य प्रसस्कंरण विभाग डाॅ. एचएस बावेजा सहित पर्यटन, उद्यान, आईटीबीपी, आईएमए, ओएनजीसी, आईएचएम, जीएमवीएन, पर्यटन, मौसम, भारतीय डाक, वन विभाग, पुलिस, संस्कृति, वित्त तथा उद्यान विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों सहित विभिन्न केन्द्रीय एवं राजकीय विभागों व संस्थानों के वरिष्ठ प्रतिनिधि आदि भी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button