राष्ट्रीय

बोले मोदी, कोरोना वैक्सीनेशन से भारत ने दुनिया को दिखाया अपना सामर्थ्य

पीएम ने यात्रा के समय मेट्रो में मौजूद बच्चों से बात भी की और सफर के बारे में पूछा
पुणे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को पुणे के एक दिवसीय दौरे पर हैं। पुणे में पीएम ने कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इस दोरान पीएम पीएम ने यहां सिम्बायोसिस यूनिवर्सिटी के स्वर्ण जयंती समारोह के उद्घाटन समारोह को संबोधित भी किया। मोदी ने कहा कि पुणे में रहने वाले लोग अच्छी तरह जानते हैं कि कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर भारत ने किस तरह पूरी दुनिया के सामने अपना सामर्थ्य दिखाया है। पीएम ने कहा कि लोग यूक्रेन संकट के समय भी देख रहे हैं कि कैसे आपरेशन गंगा चलाकर भारत अपने नागरिकों को युद्ध क्षेत्र से सुरक्षित बाहर निकाल रहा है।
पीएम ने आगे कहा कि सिम्बायोसिस ऐसा विश्वविद्यालय है जहां ‘वसुधैव कुटुम्बकम्’ पर अलग से एक कोर्स है। उन्होंने कहा कि ज्ञान का व्यापक प्रसार हो, ज्ञान पूरे विश्व को एक परिवार के रूप में जोड़ने का माध्यम बने, ये हमारी संस्कृति रही है और इसे आज भी जारी देख खुशी होती है। बता दें कि इससे पहले पीएम ने पुणेवासियों को मेट्रो का तोहफा दिया। मेट्रो रेल परियोजना के उद्घाटन के वक्त उनके साथ राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी और भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस भी मौजूद रहे। पीएम ने यात्रा के समय मेट्रो में मौजूद बच्चों से बात भी की और सफर के बारे में पूछा।
समारोह में बोलते हुए पीएम ने कहा कि भारत अब दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में शामिल है। दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्ट-अप इकोसिस्टम आज हमारे देश में है। पीएम ने आगे कहा कि मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग में भी भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश बनकर उभरा है। सात साल पहले भारत में सिर्फ 2 मोबाइल मैन्यूफैक्चरिंग कंपनियां थीं, आज 200 से ज्यादा मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट्स यहां काम कर रही हैं।
पुणे पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी ने सिम्बायोसिस आरोग्य धाम का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि सिम्बायोसिस अपने स्वर्ण जयंती के मुकाम तक पहुंचा है और इस यात्रा में अनेक लोगों का योगदान होता है। उन्होंने कहा कि इस सफर में उन छात्रों का भी बड़ा योगदान है जिन्होंने यहां से पढ़कर सिम्बायोसिस के विजन को अपनाया और अपनी सफलता से सिम्बायोसिस को पहचान दी।
एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि पुणे ने एजुकेशन, रिसर्च एंड डेवलपमेंट, आईटी और ऑटोमोबिल के क्षेत्र में भी अपनी पहचान निरंतर मजबूत की है। मोदी ने कहा कि आधुनिक सुविधाएं पुणे के लोगों की जरूरत हैं और हमारी सरकार पुणेवासियों की इसी आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए काम कर रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button