राष्ट्रीय

पूरी दुनिया में फिर सिर उठाने लगी है कोरोना महामारी, इटली के पीएम भी हुए संक्रमित

नई दिल्ली । देश और दुनिया में एक बार फिर से कोरोना महामारी का प्रकोप दिखाई देने लगा है। दुनिया के कई देशों में एक बार फिर से मामले बढ़ने की वजह से लोगों की चिंता भी बढ़ गई है। भारत की ही बात करें तो यहां पर बीते 24 घंटों के दौरान 100 फीसद मामले बढ़ गए हैं। दुनिया के दूसरे देशों में भी कमोबेश यही हाल है। इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्राघी भी कोरोना संक्रमित हो गए हैं।
ताइवान में लगातार चार दिनों से एक हजार से अधिक लोकली ट्रांसमिटेड मामले सामने आ रहे हैं। सोमवार को यहां पर कोरोना के 1390 नए मामले सामने आए हैं। सेंट्रल एपिडेमिक कमांड सेंटर के मुताबिक न्यूताइपे में ही करीब 500 मामले सामने आए हैं। इसके अलावा ताइपे सिटी में 270 मामले सामने आए हैं। इसी तरह से ताओयुआन, कीलुंग, यिलान, हुलियान समेत अन्घ्य शहरों में भी नए मामले रिकार्ड किए गए हैं। कोरोना के कुल सामने आने वाले नए मामलों में से करीब 90 इंपोर्टेड हैं। ताइवान में कोरोना के कुल 35983 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। इनमें से करीब 26144 लोकली ट्रांसमिटेड हैं जबकि 9785 मामले इंपोर्टेड हैं। यहां पर इससे अब तक 854 मरीजों की मौत हो चुकी है।
कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए वर्ल्घ्ड बैंक ने कहा है कि मौजूदा वित्घ्त वर्ष में 11 बिलियन डालर की वैक्सीन खरीदेगा। जून 2021 में ही कोरोना की रोकथाम में वर्ल्ड बैंक की खर्च की गई राशि 157 बिलियन डालर की हो चुकी है।
दक्षिण कोरिया में कोरोना की रोकथाम को लगाए प्रतिबंधों में कुछ ढील दी गई है। दो माह के दौरान सबसे निचले स्तर पर मामले सामने आने के बाद ये फैसला लिया गया है। यहां पर अब मामले 50 हजार से कम आ रहे हैं। इसके बाद रेस्घ्तरां पर लगी पाबंदी हटा दी गई है। दस लोगों से अधिक के एक जगह पर जुटने पर पाबंदी है। चीन में बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना के 23460 नए मामले सामने आए हैं। नेशनल हेल्थ कमीशन के मुताबिक इनमें से 2742 मामले एसिप्टोमेटिक और 20718 मामले एसिप्टोमेटिक हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button