स्वास्थ्य

ड्रैगन फल के फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान

बहुत सारे फलों के नाम सुने होंगे जैसे केला, सेब, अनार, कीवी आदि और इन सभी के फायदे भी आपने सुने ही होंगे, लेकिन क्या आप ड्रैगन फ्रूट के बारे में कभी सुना है? अगर नहीं तो आपको बता दे कि इसके रंग रूप के कारण ही इसका नाम ड्रैगन फ्रूट है। ये एक ऐसा फल है जो आम तौर पर बाजार में देखा नहीं जाता और यह बाकी के फलों से महंगा भी होता है। इसके स्वास्थ्य गुण ही उसे बाकी फलों से अलग बनाते हैं। इसमें ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स गुण, फ्लेवोनोइड, फेनोलिक एसिड, एस्कॉर्बिक एसिड, फाइबर और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण, विटामिन और भरपूर फाइबर होता है। यह फल शुगर, हृदय रोग और कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने में बहुत फायदेमंद है। इसका सेवन इम्यूनिटी के लिए बहुत अच्छा होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-वायरल गुण होते हैं, जो वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक
बढ़ा हुआ बैड कोलेस्ट्रॉल स्ट्रोक, हार्ट अटैक का खतरा बढ़ा सकता है। ऐसे में ड्रैगन फ्रूट का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। लाल ड्रैगन फ्रूट का सेवन टोटल कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड और कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। वहीं, यह गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में भी फायदेमंद है।
पेट संबंधित समस्याओं के लिए
ड्रैगन फ्रूट के सेवन से पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद प्रीबायोटिक गुण पेट में हेल्दी बैक्टीरिया को बढ़ाते हैं।
मधुमेह रोगियों के लिए
इस रोग में रोगियों को कई चीजों का परहेज करना होता है, ऐसे में कई फलों का सेवन भी मना किया जाता है। लेकिन ड्रैगन फ्रूट खाने का सुझाव दिया जाता है। यह फल ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मददगार होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button