राष्ट्रीय

सरकार ने विदेश यात्रा करने वाले व्यक्तियों को दूसरी डोज और सतर्कता डोज के अंतर को किया कम

नयी दिल्ली। केंद्र सरकार कोविड टीके से बचाव की खुराक के नियमों में ढील देने के लिए तैयार है, जिससे विदेश जाने वालों को गंतव्य देश के लिए निर्धारित नौ महीने की प्रतीक्षा अवधि से पहले ही छूट मिल जाएगी। हालांकि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से अभी इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।
सूत्रों ने कहा कि विदेशी यात्रियों के लिए एहतियाती खुराक के मानदंडों में ढील देने का फैसला टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह की सिफारिशों पर आधारित है। सलाहकार पैनल ने सिफारिश की थी कि जिन लोगों को विदेश यात्रा करने की आवश्यकता है, वे नौ महीने के अनिवार्य अंतराल से पहले जिस देश की यात्रा कर रहे हैं, उसके अनुसार कोविड वैक्सीन की एहतियाती खुराक ले सकते हैं। अब तक 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोग जिन्होंने दूसरी खुराक के नौ महीने पूरे कर लिए हैं, वे एहतियाती खुराक के लिए पात्र हैं।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को भारत के आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल के हिस्से के रूप में रोजगार, व्यावसायिक प्रतिबद्धताओं, विदेशी शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश, खेल आयोजनों में भाग लेने और द्विपक्षीय और बहुपक्षीय बैठकों के लिए विदेश यात्रा करने वालों के लिए कोविड वैक्सीन की एहतियाती खुराक की मांग के लिए कई अभ्यावेदन प्राप्त हुए हैं। एक सूत्र ने कहा कि इस मुद्दे पर पिछले हफ्ते चर्चा हुई थी और एनटीएजीआई ने सिफारिश की थी कि जिन लोगों को विदेश यात्रा करने की जरूरत है, वे नौ महीने की निर्धारित प्रतीक्षा अवधि से पहले बूस्टर शाट ले सकते हैं, जैसा कि वे जिस देश की यात्रा कर रहे हैं, उसकी आवश्यकता है।
भारत ने इस साल 10 जनवरी से स्वास्थ्य देखभाल और फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों को कोविड टीकों की एहतियाती खुराक देना शुरू किया। मार्च में कॉमरेडिटी क्लॉज को हटा दिया गया था, जिससे 60 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को कोविड वैक्सीन की एहतियाती खुराक के लिए पात्र बनाया गया था। 10 अप्रैल को भारत ने निजी टीकाकरण केंद्रों पर 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को कोविड टीकों की एहतियाती खुराक देना शुरू किया।
उधर, सूत्रों ने कहा कि बायोलॉजिकल ई ने भारत के ड्रग रेगुलेटर को एक आवेदन प्रस्तुत किया है, जिसमें कोविशील्ड या कोवैक्सिन के साथ पूरी तरह से टीकाकरण वाले वयस्कों में बूस्टर खुराक के रूप में अपने कोविड वैक्सीन कॉर्बेवैक्स के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण की मांग की गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button