स्वास्थ्य

गर्मियों में भिगोकर खाएं ड्राई फ्रूट्स नहीं तो बढ़ सकती है शरीर की गर्मी

ड्राई फ्रूट्स य़ानी सूखे मेवों का सेवन करना काफी फायदे मंद
गर्मिसों के दिनों में हमारे शरीर की गर्मी भी बढ़ जाती है, जिसको कूल करने के लिए हम कई ठन्डी चीज़ें खाते-पीते हैं। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए और पोषण देने के लिए प्रतिदिन कुछ मात्रा में ड्राई फ्रूट्स य़ानी सूखे मेवों का सेवन करना काफी फायदे मंद होता है। इनके सेवन से विभिन्न प्रकार की बिमारियों के लक्षणों को कुछ हद तक कम किया जा सकता हैं। ड्राई फ्रूट्स स्किनस हार्ट और ब्रेन के लेए बेहद फायदेमंद होते हैं। पर गर्मी के मौसम में इन्हें कम खाने की सलाह दी जाती हैं क्यूंकि इनकी तसीर गर्म होती है।
विशेषज्ञों का मानना है कि खासकर गर्मी में इन्हें पानी में भीगोकर ही खाना चाहिए, ताकी शरीर को ज्यादा गर्माहट न मिले। लेकिन क्या आप जानते है कि कुछ ऐसे ड्राई फ्रूट्स भी हैं जिन्हे भिगोकर के सेवन से जुड़ी खास जानकारियां बता रहे हैं। काजू, बादाम, छुआरा, किशमिश, पिस्ता, अखरोट, खजूर, खूरबानी, अंजीर और मुन्न्का के अलावा सीताफल के बीज, खजूर के बीज, अलसी के बीज का नाम भी ड्राई फ्रूट्स की लिस्ट में शामिल होता है।
विशेणज्ञों की माने तो बादाम और अखरोट को भिगोकर खाया जा सकता हैं। भिगोने से इनकी गर्माहट पानी में घुल जाती हैं। जिससे सह शरीर के लिए फायदेमंद साबित होती है और इससे सह पचने में भी आसान हो जातें है। बादाम और अखरोट ब्रेन, हार्ट, स्किन और बालों के लिए फायदेमंद होते हैं। साथ ही यह आपकी इम्यूनिटी को स्ट्रोंग बनाने में मद्द करता हैं। किशमिश और मुनक्का विटामिन से भरपूर होते हैं, लेकिन इन्हें भिगोकर नही खाना चाहिए। ऐसा करने से इनके पोणक तत्व नष्ट हो जाते हैं। अगर किशमिश और मुनक्का को पानी में भिगोया गया तो इनके गुण पानी में ही घुल जातें हैं, फिर उनकों खाने से कोई फायदा नहीं होता।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button