उत्तराखण्ड

स्वतंत्रता सेनानियों को याद करना अमृत काल में बेहद महत्वपूर्ण :राज्यपाल 

देहरादून ।राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) वीरवार को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा पवेलियन मैदान, देहरादून में आयोजित फोटो प्रदर्शनी के उद्घाटन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभाग किया। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के प्रादेशिक कार्यालय देहरादून की ओर से स्वतंत्रता सेनानियों पर आधारित इस फोटो प्रदर्शनी में उनके त्याग, बलिदान और संघर्ष को प्रदर्शित किया जा रहा है।
   कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्यपाल ने कहा कि इस फोटो प्रदर्शिनी से नौजवान युवाओं को हमारे स्वंतत्रता सेनानियों और महापुरुषों के जीवनवृत्त से प्रेरणा लेने का अवसर प्राप्त होगा। इस तरह के आयोजन हमारे गौरव बलिदानियों के प्रति श्रद्धासुमन अर्पित करने का अवसर तो है ही साथ ही युवा पीढ़ी के व्यक्तित्व को संवारने के लिए आवश्यक है। उन्होंने आजादी के लिए संघर्ष करने वाले महान सपूतों को याद करना अमृत महोत्सव में अत्यन्त प्रासंगिक और महत्वपूर्ण है।
राज्यपाल ने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों के त्याग, संघर्ष और बलिदान के कारण आज हमारा देश स्वंतत्र है। इस संघर्ष में देवभूमि के महान सपूतों ने भी अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्होंने कहा कि आजादी का यह अमृत महोत्सव हमें अपने अतीत को याद करने के साथ ही स्वर्णीम भविष्य में बड़े लक्ष्य प्राप्त करने का समय भी है। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में देश को एक विकसित राष्ट्र बनाने का लक्ष्य दिया। इसके लिए यह लक्ष्य जन जन का होना चाहिए और इसे हासिल करने के लिए हम सब को हर संभव योगदान देना चाहिए।  उन्होंने कहा कि देश की समृद्धि, विकास के लिए सभी को हरसंभव प्रयत्न करने का संकल्प लेना होगा तभी हम सच्चे अर्थों में स्वतंत्रता सेनानियों के संघर्षों और बलिदान का  मूल्य चुका सकेंगे। विकसित भारत, श्रेष्ठ भारत और समृद्ध भारत बनाने के लिए मिलजुल कर कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि हमारे अमर शहीदों के संघर्ष व बलिदान को हमेशा याद रखा जाना चाहिए। हमें यह संकल्प लेना चाहिए कि हम ऐसे अमर शहीदों के आदर्शों पर चलकर राष्ट्रनिर्माण में अपना संपूर्ण योगदान दें। राज्यपाल ने कहा कि हमारी महान प्राचीन संस्कृति और सभ्यता को जीवंत बनाते  हुए उसमें आधुनिक तकनीकों और ज्ञान के बल पर देश को विश्वगुरु की ओर लेकर जाना होगा। उन्होंने अमृत महोत्सव के इस सफल आयोजन के लिए आयोजकों को बधाई दी।
 कार्यक्रम में उपस्थित कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम के अनगिनत नायकों को फोटो प्रदर्शिनी के माध्यम से याद किया जाना सराहनीय पहल है। उन्होंने कहा कि नई पीढ़ी के लिए इन नायकों की जीवनियों से प्रेरणा लेना बेहद जरूरी है। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव में देश में हर घर तिरंगा अभियान के माध्यम से अपने वीर बलिदानियों को याद किया। इस कार्यक्रम में मेयर सुनील उनियाल गामा, विधायक श्री खजान दास, विधायक श्री उमेश शर्मा काऊ ने भी अपने-अपने विचार रखे। इस दौरान पद्मश्री श्री प्रेम शर्मा, अपर महानिदेशक सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय विजय कुमार, सहायक निदेशक डॉ. संतोष आशिष सहित अन्य गणमान्य लोग व स्कूली बच्चे उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button