उत्तराखण्ड

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने 10 इलैक्ट्रिक बसों को दिखाई हरी झंडी, कहा – इलेक्ट्रिक बसों के संचालन से पर्यावरण भी नहीं होगा प्रदूषित, ग्रीन एवं क्लीन सिटी के  लिए मिलेगी मदद, पब्लिक ट्रांसपोर्ट को मिलेगा बढ़ावा

  • आईएसबीटी से मालदेवता और आईएसबीटी से सहसपुर रोड चलेंगी इलैक्ट्रिक बसें

  • देहरादून शहर में स्मार्ट सिटी लिमिटेड की दून कनैक्ट सेवा के तहत 4 मार्गों पर पहले से किया जा रहा 20 बसों का संचालन  

देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को मुख्यमंत्री कैम्प कार्यालय से देहरादून स्मार्ट सिटी के तहत 10 इलैक्ट्रिक बसों का विस्तारित मार्ग आईएसबीटी से मालदेवता एवं आईएसबीटी से सहसपुर रोड के संचालन का शुभारम्भ किया। मुख्यमंत्री ने टिकट लेकर घंटाघर तक बस में यात्रा भी की। स्मार्ट सिटी के तहत 20 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन देहरादून में पहले से ही किया जा रहा है। उन्होंने सीईओ  स्मार्ट सिटी जिलाधिकारी देहरादून सोनिका को निर्देश दिये कि यह सुनिश्चित किया जाये कि इन बसों के आने.जाने की समयावधि की आम जन को जानकारी हो।
मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि स्मार्ट सिटी के तहत अब जो 30 इलैक्ट्रिक बसें संचालित की जा रही है। इससे देहरादून के विभिन्न यात्रा मार्गों पर जाने के लिए यात्रियों को काफी सुविधा होगी। यात्रियों को आवागमन के लिए सहज एवं सरल सुविधा मिलेगी। इलैक्ट्रिक बसों के संचालन से पर्यावरण भी प्रदूषित नहीं होगा। ग्रीन एवं क्लीन सिटी के लिए भी इन बसों के संचालन से मदद मिलेगी।


उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक बस के संचालन का मुख्य उद्देश्य पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा देना है। इन बसों के संचालन से वायु एवं ध्वनि प्रदूषण कम होगा। देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड की दून कनैक्ट सेवा के अंतर्गत 20 बसों का संचालन देहरादून शहर के 04 मार्गों आईएसबीटी से राजपुरए आईएसबीटी से रायपुर. सेलाकुईए आईएसबीटी से सहस्त्रधारा एवं आईएसबीटी से एयरपोर्ट तक पहले से ही संचालन किया जा रहा है। इनमें अभी तक कुल 12×47 लाख यात्रियों द्वारा सफर किया जा चुका है तथा कुल 2 करोड़ 41 लाख का राजस्व प्राप्त हुआ है। पहले से चल रही बसों में यात्रियों की अधिक संख्या एवं स्थानीय निवासियों एवं यात्रियों के द्वारा अतिरिक्त बसों की इस रूट पर मांग के दृष्टिगत स्थानीय जनता को अधिकतम लाभ पहुचाने के लिए आईएसबीटी से रायपुर रूट को विस्तारित कर मालदेवता तथा आईएसबीटी से सेलाकुई रूट को विस्तारित कर सहसपुर तक नई बसों को संचालित किया जा रहा है । इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री प्रेमचन्द अग्रवालए गणेश जोशीए मेयर सुनील उनियाल गामाए विधायक सविता कपूरए सुरेश गड़ियाए सीईओ स्मार्ट सिटी सोनिका उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button