उत्तराखण्ड

कृषि मंत्री जोशी ने कहा उत्तराखण्ड के शहरी क्षेत्रों में रूफ गार्डनिंग की भरपूर सम्भावनाएं,रूफ गार्डनिंग को देहरादून में पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर लिया प्रदेशभर में लागू किया जाएगा प्रोजेक्ट

  • सब्जी उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए रूफ गार्डनिंग योजना को संचालित करने जा रही राज्य सरकार

  • 25 दिसम्बर से 02 जनवरी तक रूफ गार्डनिंग सप्ताह के रूप में मनाया जायेगा

    देहरादून। कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने मंगलवार को रूफ गार्डनिंग पर आयोजित एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर मंत्री जोशी ने शहरी क्षेत्रों में रूफ गार्डनिंग की अपार सम्भावनाएं जताई। इसी तर्ज पर शहरी क्षेत्रें में सब्जी उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार रूफ गार्डनिंग योजना को संचालित करने जा रही है। प्रदेश सरकार द्वार रूफ गार्डनिंग को बढ़ावा देने के लिए 25 दिसम्बर से 02 जनवरी तक रूफ गार्डनिंग सप्ताह के रूप में मनाया जायेगा।

    प्रशिक्षण कार्यक्रम में शहरी बागवानों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया , जिसमें प्रशिक्षकों को रूफ गार्डनिंग, पोषक तत्व प्रबंधक, सब्जी उत्पादन की तकनीकी रूफ गार्डनिंग के लाभ, जैविक उत्पादन आदि की जानकारी दी गई। शहरी क्षेत्रें में जैविक सब्जी उत्पादन को अपनी घरों की छतों एवं बागवानी आदि में बढावा देने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। कृषकों एवं प्रशिक्षकों को घरों पर उपलब्ध खाली जगह का सदुपयोग कर जैविक सब्जी उत्पादन करने के लिए प्रेरित किया एवं यह भी बताया कि रूफ गार्डनिंग स्वास्थ्य की दृष्टि से भी लाभकारी है। कहा कि रूफ गार्डनिंग को देहरादून में पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर लिया गया है ओर निकट भविष्य काल में इसे प्रदेशभर में लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में कृषि एवं कृषक कल्याण विभाग की ओर से यह कार्यक्रम प्रथम बार किया जा रहा है। जिसमे कृषक को एवं नगर निगम क्षेत्र में रहने वाले कृषकों को भी सब्जी उत्पादन के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

    मुख्य उद्यान अधिकारी, देहरादून मीनाक्षी जोशी ने प्रशिक्षण कार्यक्रम में बताया कि रूफ गार्डनिंग में विभिन्न प्रकार के सब्जी उत्पादन के साथ-साथ वर्टिकल गार्डनिंग एवं हाइड्रोपोनिक्स (मिट्टी रहित खेती) का लाभ भी उठाया जा सकता है। इस मौके उद्यान निदेशक एचएस बवेजा, संयुक्त निदेशक उद्यान डॉ रतन कुमार, मुख्य उद्यान अधिकारी मीनाक्षी जोशी, महेन्द्र सिंह, गणेश बिष्ट, बीजेपी नेता पूनम नौटियाल, मनजीत रावत मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button