उत्तराखण्डदेहरादून

चमोली जिले के लिए कार्यदायी संस्था RIPL को दिया गया Master Plan बनाने का काम, आवास मंत्री डॉ. अग्रवाल ने कहा, जोशीमठ की समस्या को दूर  किए जाने के लिए  कम समय में तैयार की जाए महायोजना, महायोजना के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर के विशेषज्ञों को किया जाए शामिल

  • पूरे प्रदेश में 63 स्थानों पर बनाया जाना है मास्टर प्लान 43 पहाड़ी और 20 मैदानी क्षेत्र शामिल

  • अलग-अलग कंपनी तैयार करेगी हर जिले का मास्टर प्लान

    देहरादून ।जोशीमठ में आई आपदा के दृष्टिगत आवास मंत्री डॉ. प्रेमचंद अग्रवाल ने आवास विभाग की समीक्षा बैठक ली।मंगलवार को विधानसभा स्थित कार्यालय में हुई बैठक में आवास मंत्री को जानकारी दी कि नगर एवं ग्राम नियोजन विभाग की और से  चमोली जिले  के लिए  महायोजना बनाने का कार्य कार्यदायी संस्था आरईपीएल को दिया गया है। जिसमें चमोली गोपेश्वर, कर्णप्रयाग, जोशीमठ, नंदप्रयाग, पीपलकोटी, पोखरी, थराली की महायोजना बनाने का कार्य किया जाना है।

    इस मौके पर आवास मंत्री ने जोशीमठ के घटनाक्रम को देखते हुए निर्देश दिए कि वहां मौजूद विशेषज्ञ व प्रशासनिक अधिकारियों से समन्वय बनाते हुए जोशीमठ की समस्या को दूर किए जाने  के लिए  महायोजना कम समय में तैयार की जाए। आवास मंत्री डॉ अग्रवाल ने निर्देशित करते हुए कहा कि इस महायोजना के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर के विशेषज्ञों को शामिल किया जाए और  यह कार्यवाही तत्काल आरंभ की जाए।  आवास प्रदेश के आवास मंत्री ने अपर मुख्य सचिव  आनंद वर्धन को तत्काल कार्यदायी संस्था  को कार्यवाही करने को कहा। उन्होंने कहा कि जोशीमठ में भी जाकर सभी अधिकारी कार्य योजना शीघ्र लागू करें।

    डॉ अग्रवाल ने कहा कि पूरे प्रदेश में 63 जगहों पर मास्टर प्लान बनाया जाना है, इनमें 43 पहाड़ी, जबकि 20 मैदानी क्षेत्र शामिल हैं। उन्होंने बताया कि हर जिले का मास्टर प्लान अलग-अलग कंपनी तैयार करेगी। इस मौके पर आवास मंत्री ने चमोली में मास्टर प्लान तैयार करने वाली कंपनी आरईपीएल को शीघ्र मास्टर प्लान बनाने के निर्देश दिए।इस मौके पर अपर मुख्य सचिव  आनंद वर्धन, अपर आयुक्त आवास  पीसी दुमका, चीफ टाउन प्लानर  एसएम श्रीवास्तव व संयुक्त सचिव आवास राजेंद्र सिंह पतियाल उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button